आतंकी हमले से थर्राया लंदन, 6 की मौत, पुलिस फायरिंग में 3 हमलावर भी ढेर, ISIS ने ली जिम्मेदारी

ब्रिटेन की राजधानी के मशहूर लंदन ब्रिज पर शनिवार देर रात एक तेजरफ्तार वैन ने राहगीरों को कुचल दिया. फिर यह वैन ब्रिज के पास बरो मार्केट की तरफ बढ़ गई, जहां हमलावरों ने पुलिस पर गोलीबारी की और फिर वैन से उतरकर लोगों पर चाकुओं से हमला शुरू कर दिया. इस हमले में 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 लोग घायल बताए जा रहे हैं. ब्रिटिश पुलिस ने इस हमले को आतंकी वारदात करार देते हुए इसमें शामिल तीनों हमलावरों को मार गिराने का दावा किया है. इस हमले में किसी भारतीय के हताहत होने की फिलहाल खबर नहीं है

भारतीय उच्चायोग ने जारी किया इमरजेंसी नंबर
वहीं लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने इस हमले के बाद भारतीय नागरिकों की मदद के लिए 02076323035 नंबर जारी किए हैं. भारतीय उच्चायुक्त ने बयान जारी कर कहा कि इस मुश्किल घड़ी में हम सभी प्रभावित लोगों, उसके परिवारों और दोस्तों को हर संभव मदद देंगे. इस मुश्किल में खुद को सुरक्षित रखें, पुलिस और अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें. इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय लोगों से अधिक जानकारी के लिए मेट्रोपॉलिटन पुलिस के आपातकालीन नंबर 999 पर संपर्क करने को कहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन हमलों की निंदा की है.

टेरीजा मे ने करार दिया आतंकी हमला
वहीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने भी लंदन हुई में देर रात हुई इन घटनाओं को संभावित आतंकवादी हमला बताया है. मे ने एक बयान में कहा, पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों से जानकारी मिलने के बाद मैं यह पुष्टि कर सकती हूं कि लंदन में भयानक घटना को आतंकवाद के संभावित कृत्य के रूप में लिया जाए. उधर पुलिस की तरफ से ट्वीट कर कहा गया, लंदन ब्रिज और बरो मार्केट की घटनाओं को आतंकवादी घटनाएं घोषित किया गया है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने लंदन का एक वीडियो जारी किया है, जिसमें हमले के वक्त पास ही स्थित एक रेस्त्रां में बैठे लोग खुद को बचाने के लिए टेबल के बीच छिपते दिख रहे हैं. वहीं बीबीसी ने चश्मदीदों के हवाले से बताया कि लंदन ब्रिज पर रात 10 बजे के करीब राहगीरों को टक्कर मारने के बाद वैन से तीन शख्स 12 इंच लंबे चाकू के साथ उतरे और लोगों पर हमला शुरू कर दिया. वहीं कुछ चश्मदीदों ने बताया कि उन्होंने वहां गोली चलने की आवाज भी सुनी.

read more- Aajtak

Be the first to comment

Leave a Reply