उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों, पूर्वी हिस्सों में 9-12 मई में बारिश

अप्रैल के आखिरी 10 दिनों के दौरान देश के कई हिस्सों में हुई प्री-मॉनसून के चलते भीषण लू से राहत जारी है। अप्रैल का पहला पखवाड़ा जिस भीषण लू के साथ सम्पन्न हुआ था उससे लोगों में भय पैदा हो गया था कि इस बार गर्मी कुछ अलग ही कहर बरपाने वाली है। इस बीच उत्तर प्रदेश में बीते 24 से 48 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर धूलभरी आँधी और बादलों की गर्जना जैसी मौसमी गतिविधियां देखने को मिली हैं।

फिलहाल उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कल से मौसम साफ हो जाएगा और 9 मई तक शुष्क तथा साफ मौसम के चलते तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी। वर्तमान मौसमी परिदृश्य के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों में 9 और 10 मई को तेज़ हवाओं के साथ बादलों की गर्जना और वर्षा होने के आसार हैं। लखनऊ सहित राज्य के मध्य हिस्सों में 10 से 12 मई के बीच इसी तरह की गतिविधियां संभावित हैं।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में गोरखपुर, बलिया, आजमगढ़ और वाराणसी सहित आसपास के जिलों में 10 से 12 मई के बीच कुछ स्थानों पर दोपहर या शाम के समय धूलभरी आँधी चलने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं बादलों की गर्जना के साथ हल्की वर्षा दर्ज की जा सकती है।

अगले 4 से 5 दिनों के दौरान साफ मौसम के चलते राज्य के अधिकतर हिस्सों में तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोत्तरी दर्ज की जाएगी। दोपहर के समय तेज़ धूप का प्रभाव बना रहेगा और हल्की गर्म हवाएँ चलेंगी। हालांकि इस दौरान सुबह और देर रात के समय मौसम राहत भरा होगा

read more- skymetweather

Be the first to comment

Leave a Reply