जियो ने होम ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए पेश किया नया ऑफर, 500 रुपए में मिलेगा 100GB

रिलायंस जियो इन्फोकॉम्स दीवाली के आसपास अपनी होम ब्रॉडबैंड सर्विस JioFiber कमर्शियल को लॉन्च करने के लिए काम कर रही है। कंपनी के होम ब्रॉडबैंड ऑपरेशंस, JioFiber पर 100जीबी डाटा के साथ बेस प्राइस 500 रुपए होगा। वहीं, राइवल्स के मौजूदा समय में ऑफर किए जा रहे प्राइस से तकरीबन आधा और डाटा तकरीबन दोगुना है।

कस्टमर्स बेस के हिसाब से होम ब्रॉडबैंड एक स्माल मार्केट है। देश में 2 करोड़ से कम वायरलाइन ब्रॉडबैंड यूजर्स हैं। साथ ही भारत संचार निगम ने 20 करोड़ वायरलेस ब्रॉडबैंड यूजर्स के मुकाबले में आधे से ज्यादा के लिए अपना योगदान दिया है। वहीं, यूजर्स फिक्स्ड-लाइन ब्रॉडबैंड के लिए अधिक भुगतान करते हैं। उदाहरण के लिए, 2017 की चौथी तिमाही में, घरेलू डाटा कारोबार में भारती एयरटेल के होम ब्रॉडबैंड सेगमेंट में आय 1,064 रुपए प्रति 162 रुपए थी।

हाल ही में एयरटेल ने होम ब्रॉडबैंड में अपनी मौजूदा योजनाओं के तहत बेहतर डाटा वॉल्यूम की पेशकश शुरू कर दी है। जून से जियो कुछ शहरों में फ्री ट्रायल सर्विस शुरू करने की योजना बना रहा है। साथ ही सितंबर या अक्टूबर JioFiber कमर्शियल को लॉन्च किया जा सकता है।

एनालिसिस मेसन के पार्टनर और इंडिया और साउथ एशिया के हेड रोहन धमीजा ने कहा, ‘निश्चित तौर पर यह खलबली मचाने वाला होगा। जियो की एफटीटीएच ऑफरिंग से कॉम्पिटीटर्स के मुकाबले ज्यादा ऊंची कैपेसिटी मिलेगी। इस तरह से सप्लाई के मोर्चे पर ज्यादा कैपेसिटी और इनोवेटिव प्राइसिंग के साथ यह फिक्स्ड ब्रॉडबैंड बिजनेस में ठीक उसी तरह से हलचल पैदा कर सकती है जैसा उसने मोबाइल बिजनस के जरिए किया था।’

JioFiber के इर्द-गिर्द जियो के कदम ठीक वैसे ही हैं जैसे इसने 2015 के अंत में कंपनी की मोबाइल फोन सर्विसेज के लिए ट्रायल शुरू करने के लिए उठाए थे, बाद में इसे धीरे-धीरे बढ़ाया गया और सितंबर की शुरुआत में इसका कमर्शियल लॉन्च किया गया। ट्रायल पीरियड और यहां तक कि लॉन्च के छह महीने बाद तक मोबाइल सर्विसेज मुफ्त में दी गईं। इसकी वजह से रिकॉर्ड 170 दिनों में जियो के देशभर में 10 करोड़ यूजर्स हो गए। 1 अप्रैल के बाद से जियो ने अपनी डाटा सर्विसेज के लिए पैसा लेना शुरू किया है जो कि अभी भी बेहद डिस्काउंटेड है।

read more- BGR HINDI

 

Be the first to comment

Leave a Reply