तीन हाईटेक तरीके से ग्राहकों को चूना लगाते हैं पेट्रोल पंप मालिक, अंतरराज्यीय रैकेट का भांडाफोड़, 6 बड़ी कम्पनियां जांच के घेरे में

महाराष्ट्र पुलिस पूरे देश के पेट्रोल पम्पों को ईंधन डिसपेंसर मशीन आपूर्ति करने वाली छह बड़ी कंपनियों के तकनीशियनों की जांच कर रही है। राज्य के ठाणे जिले की पुलिस के अनुसार इन कंपनियों के तकनीशियन पेट्रोल पम्प मालिकों के साथ मिलकर ग्राहकों को मीटर में दिखाए जा रहे मात्रा से कम पेट्रोल एवं डीजल देने की घटतौली में शामिल थे। पुलिस के संदेह है कि ये गिरोह महाराष्ट्र के बाहर भी काम कर रहा था। इसी साल अप्रैल में उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पम्पों पर घटतौली का ऐसा ही एक रैकेट पकड़ा गया था। यूपी एसटीएफ ने राज्य के 27 पेट्रोल पम्प मालिकों को छापा मारकर गिरफ्तार किया था। यूपी पुलिस ने दो आरोपियों को ठाणे के डोम्बिवली से गिरफ्तार किया था।

ठाणे के पुलिस कमिश्नर परम बीर सिंह ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “प्रथम दृष्टया पेट्रोल पम्पों पर वेंडिंग मशीन लगाने वाले ये तकनीशियन इस घटतौली के रैकेट में शामिल हैं। ये तकनीशियन छह कंपनियों से जुड़े हुए हैं जिन्हें ओरिजिनल इक्विपमेंट सप्लायर्स (ओईएस) कहा जाता है। ये कंपनियां पूरे देश में वेंडिंग मशीन सप्लाई करती हैं। हम इन कंपनियों से घोटाले में शामिल तकनीशियनों को पकड़ने में मदद ले रहे हैं।” पुलिस ने 16 जून को ठाणे, भिवंडी, पुणे, कोनगांव और नासिक के 11 पेट्रोल पम्पों पर छापा मारकर वहां के मैनजरों और मालिकों को गिरफ्तार किया .

read more- jansatta

Be the first to comment

Leave a Reply