पिंक लाइन पर दौड़ी दिल्ली मेट्रो, शकूरपुर और मायापुरी के बीच शुरू हुआ ट्रायल रन

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली मेट्रो की मजलिस पार्क से शिव विहार जाने वाली पिंक लाइन के शकूरपुर से मायापुरी खंड के बीच ट्रायल रन गुरुवार से शुरू हो गया। उनसठ किलोमीटर लंबी लाइन के लगभग साढ़े 6 किलोमीटर लंबे इस खंड पर ट्रायल ट्रेन को गुुरुवार को दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक डा. मंगू सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस लाइन के पूरी तरह चालू होने के बाद ये दिल्ली मेट्रो की सबसे लंबी लाइन बन जाएगी। शुरू में इस लाइन पर चालकों की मदद से ही ट्रेनों को चलाया जाएगा, लेकिन कुछ वक्त बाद दिल्ली मेट्रो की चालक रहित ट्रेनों को सबसे पहले इसी लाइन पर चलाया जाएगा। इससे पहले इनका गहन परीक्षण किया जाएगा। इसके लिए लाइन पर संचार आधारित नई सिग्नल प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाएगा।

शकूरपुर से मायापुरी के बीच का खंड पूरी तरह एलिवेटिड होगा तथा  इस पर 5 स्टेशन शकूरपुर, पंजाबी बाग पश्चिम, ईएसआई अस्पताल, राजौरी गार्डन और मायापुरी होंगे। राजौरी गार्डन इंटरचेंज स्टेशन होगा, जहां पिंक लाइन द्वारका से नोएडा तथा वैशाली जाने वाली ब्लू लाइन से मिलेगी। ये दोनों स्टेशन एलिवेटिड होंगे और इन पर पहुंचने के लिए 310 मीटर लंबे फुट ओवर ब्रिज से जाना होगा, जिसपर ट्रेवलेटर लगे होंगे।

 

read more- samacharjagat

Be the first to comment

Leave a Reply