पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे स्पेन

जर्मनी की सफल यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे स्पेन। पीएम मोदी स्पेन सरकार के प्रमुख मारियानो राहोय के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता। मेक इन इंडिया मिशन में भागदारी बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री स्पेन के व्यापारिक वर्ग से भी करेंगे मुलाकात।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी चार देशों की यात्रा के दूसरे चरण में स्पेन पंहुच गए हैं। पीएम मोदी करीब तीन दशकों में स्पेन पहुंचने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। स्पेन के शीर्ष नेताओं से मुलाकत के साथ वे स्पेन के कारोबार जगत के दिग्गजों से भी मुलाकात करेंगे। यूरोप के कई देश आतंकवाद का शिकार है और यही वजह है कि पीएम मोदी आतंकवाद पर यूरोप से संयुक्त राष्ट्र की अगुवाई में एक प्रभावी वैश्विक भूमिका विकसित करने पर चर्चा करेंगें।

स्पेन के मैड्रिड पहुंचने पर प्रधानमंत्री का ज़ोरदार स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए वहां बड़ी संख्या में भारतीय मौजूद थे, जिनके साथ पीएम ने मुलाकात की। करीब तीन दशकों में वहां पहुंचने वाले वो पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। यही वजह है कि पीएम मोदी इस यात्रा को खासी अहमियत दे रहे हैं।

यात्रा के दौरान पीएम मोदी स्पेन के राजा किंग फिलिप 6 से मुलाकात करेंगे और स्पेन सरकार के प्रमुख मार्यानो राहॉय से बातचीत करेंगे। दोनों नेताओं की मुलाकात में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा होगी। पीएम ने इस मुलाकात के संभावित विषयों के बारे में फेसबुक पर लिखा ‘हम आर्थिक क्षेत्र व आम हित के अंतर्राष्‍ट्रीय विषयों, विशेषकर हम आतंकवाद से लड़ाई में सहयोग पर द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने की दिशा में विचार-विमर्श करेंगे।’

read more- DD NEWS

Be the first to comment

Leave a Reply