फोन चोरी या खो जाने पर तुरंत करें ये 5 काम

आज के समय में स्मार्टफोन सिर्फ फोन करने के ही काम नहीं आता, बल्कि पर्सनल कंप्यूटर के तौर पर इस्तेमाल किए जाने लगे हैं। कई बार हम अपने फोन्स में कई महत्वपूर्ण जानकारियों को रखते हैं। यदि दुर्भाग्यपूर्ण फोन चोरी हो जाए तो एक ही झटके में महंगे मोबाइल के साथ-साथ तमाम फोन नंबर्स और जरूरी डाटा भी आपके हाथ से निकल जाता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे काम बता रहे हैं जो आपको फोन के चोरी या खो जाने पर तुरंत करने चाहिएं।

सेल्युलर ऑपरेटर से कॉनटेक्ट करें
जब आपके पता लगे कि आपका फोन आपके पास नहीं है या कहीं खो व चोरी हो गया तो तुरंत अरने सेल्युलर ऑपरेटर से बात करें। ऑपरेटर से बात कर सबसे पहले अपने सिम कार्ड को बंद कराएं। इससे आपके फोन्स का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इस स्टेप को जितना जल्दी हो उतनी जल्दी उठाएं।

 

गूगल मैप्स और लोकेशन हिस्ट्री का इस्तेमाल करें
आज के समय में सारे एंड्राइड डिवाइस इन्बिल्ट लोकेशन ट्रेकिंग सर्विस के साथ आते हैं। इतना ही नहीं यह आपके हर मूवमेंट को ट्रैक करते हैं। गूगल अकाउंट से आप अपने पीसी पर साइन इन कर फोन की लोकेशन का पता लगा सकते हैं। जब तक फोन को ऑफ नहीं किया जाता आपको इस बात की जानकारी मिलती रहेगी कि आपका फोन कहां पर है।

 

सोशल साइट्स के पासवर्ड बदलें
जिस पल आपको यह अहसास हो कि आपका स्मार्टफोन चोरी या कहीं खो गया है तो जल्द से जल्द अपने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल साइट्स के पासवर्ड बदलें। इससे कोई भी आपकी नाम से बनी सोशल आईडी का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। आज के समय में अक्सर देखा जाता है कि लोग दूसरों की सोशल आईडी का काफी गलत इस्तेमाल करते हैं।

 

अपने डेटा का बैकअप लें
आप भी अपने फोन में रखे कॉन्टेक्ट, फोटो और वीडियो को खोना नहीं चाहेंगे तो अपने फोन पर मौजूद सभी महत्वपूर्ण डाटा का बैकअ लेकर रखें। इसके बाद जब भी आपका फोन आपसे कहीं दूर खो या चोरी हो जाता है तो आप आसानी से अपने डाटा का बैकअप ले सकते हैं।

लॉक स्क्रीन पर संपर्क जानकारी
आपको अपने ईमेल या वैकल्पिक फोन नंबर को फोन की लॉकस्क्रीन पर संपर्क जानकारी के तौर पर लगाना चाहिए। यह कदम महत्वपूर्ण है यदि कोई आपके लापता फोन को ढूंढता है तो वह उस जानकारी के माध्यम से वह आपसे संपर्क कर पाएगा।

Source- BGR HINDI

Be the first to comment

Leave a Reply