ममता बनर्जी ने मोहर्रम के कारण दुर्गा मूर्ति विसर्जन पर लगाई रोक

CM Mamata Banerjee during a programme in Kolkata. Express archive photo. 18.02.2017. *** Local Caption *** CM Mamata Banerjee during a programme in Kolkata.

नई दिल्ली(24 अगस्त): पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने मां दुर्गा की मूर्ति के विसर्जन पर रोक लगा दी है। सरकार ने ऐसा मोहर्रम के जुलूसों के कारण किया है। आपको बता दें मोहर्रम और दुर्गा पूजा इस साल एक ही दिन पड़ रहा है।

– कोलकाता हाईकोर्ट में पिछले साल दायर की गई तमाम जनहित याचिकाओं के बावजूद इस साल भी ऐसा किया जा रहा है।

– कोलकाता में बुधवार शाम दुर्गा पूजा आयोजकों के साथ हुई मीटिंग के दौरान राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “विजय दशमी के दिन शाम 6 बजे तक ही मूर्ति विसर्जन किए जाएंगे क्योंकि उसके बाद मोहर्रम के जुलूस निकलेंगे। अगर ये दोनों चीजें एक साथ होंगी, तो समस्या खड़ी हो सकती है। मैं इस मामले में आप सभी का सहयोग चाहती हूं। कुछ लोग इस मौके का फायदा उठाना चाहेंगे और अपने हित के लिए हिन्दू और मुसलमानों को एक टूल की तरह इस्तेमाल करेंगे।”

– बाद में ममता बनर्जी ने ट्वीट कर साफ किया, “मुहर्रम के दिन 24 घंटे की अवधि को छोड़कर, विसर्जन 2 , 3 और 4 अक्टूबर को हो सकता है।”

– बता दें पिछले साल भी इसी तरह राज्य सरकार ने मूर्ति विसर्जन पर प्रतिबंध जारी किया था। जिस वजह से विजय दशमी मुहर्रम से एक दिन पहले मनाया गया था।

– पिछले साल 11 अक्टूबर को दशहरा था और 13 अक्टूबर को मोहर्रम।  हालांकि, कोलकाता हाई कोर्ट ने सरकार के निर्णय को “मनमाना” करार दिया था और ‘जनता के अल्पसंख्यक वर्ग को खुश करने’ का राज्य द्वारा ‘स्पष्ट प्रयास’ कहा था।

 

Read More- news24