मोदी नहीं अब ये अमेरिकी लाएंगे भारतीय किसानों के अच्छे दिन, प्लान तैयार

अमेरिका)। सूखे की मार से परेशान भारत के किसानों की मदद करने के लिए अमेरिका के न्यू जर्सी में अप्रवासी भारतीयों ने ‘सेव इंडियन फार्मर्स’ नाम के एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के टिकट से जितना भी पैसा इकट्ठा हुआ वो सारा पैसा भारत के किसानों की मदद करने में इस्तेमाल किया जाएगा।

न्यू जर्सी में आयोजिस इस कार्यक्रम में अमेरिकी बच्चों ने म्यूजिक प्रोग्राम किया, जिसमें बिके टिकटों से 14000 अमेरिका डॉलर (897407.00 रुपए) इकट्ठा हुए हैं। इस पैसे से बुंदेलखंड के किसानों की मदद की जाएगी। इस मुहिम में मीडिया पार्टनर ‘गाँव कनेक्शन’ भी उसकी मदद कर रहा है।

प्रोजेक्ट जल के डायरेक्टर महेश वाणी ने कार्यक्रम के पहले बताया, ”इस कार्यक्रम से हम जो धनराशि इकट्ठा करेंगे उससे बुंदेलखंड के किसानों की मदद की जाएगी। इसके अलावा हम लोग कर्नाटका, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में भी प्रोजेक्ट जल का काम शुरू कर रहे हैं, जिसमें हम 200 किसानों की पानी से जुड़ी समस्यों पर मदद करेंगे।”

‘सेव इंडियन फार्मर्स’ के मुख्य 2 मिशन

हेमंत बताते हैं कि ‘सेव इंडियन फार्मर्स’ के मुख्यतः 2 मिशन हैं। पहला भारतीय किसानों की वर्त्तमान परिस्थितियों के बारे में देश में और देश के बाहर जागरूकता फैलाना और दूसरा ग्रामीणों के जीवन में पूर्ण साकारात्मक बदलाव लाना। संस्था की भागीदारी ग्रामीणों से जुड़े हर क्षेत्र जैसे पानी, स्वास्थ्य, खेती, स्वच्छता, आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवारों को आर्थिक मदद और उन्हें रोजगार और जीवन यापन के नए अवसर देना समेत अन्य क्षेत्रों में मदद करना है।

संस्था के संस्थापक हेमंत कहते है, ”हमारी आदत हो गयी है किसानों की समस्याओं को न्यूज पेपर में पढ़ना और पेज पलट कर भूल जाना। इसे सोच को 60% ग्रामीण आबादी वाले इस देश में देश को उनकी जरूरत है और उन्हें हमारी।”

read more- gaonconnection

Be the first to comment

Leave a Reply