लुक्स देखकर भर्ती की जाती हैं ट्रैफिक लेडीज, 26 साल में कर दी जाती हैं रिटायर

प्योंगयोंग । उत्तर कोरिया में स़़डकों पर ट्रैफिक संभालने वाली ट्रैफिक लेडीज की भर्ती उनके लुक्स देखकर की जाती है। वहां का समाज अब भी पारंपरिक है। इन लडकियों को 26 साल की उम्र में रिटायर कर दिया जाता है। इस दौरान इन्हें शादी करने की इजाजत नहीं है। कोई ट्रैफिक लेडी यदि शादी कर लेती है तो उसे हटा दिया जाता है।

यहां आने वाले पर्यटकों और पत्रकारों के लिए प्योंगयोंग की सडकों पर कारों को दिशा देतीं ये 300 ट्रैफिक लेडीज प्रिय विषय होता है। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयोंग के चौराहों पर ब्लू वर्दी और काली हील के जूते पहने ट्रैफिक संभालती युवा लडकियां इस देश की तस्वीर बताती हैं। इन्हें आधिकारिक तौर पर ट्रैफिक सुरक्षा अधिकारी कहा जाता है लेकिन दुनिया इन्हें ट्रैफिक लेडीज कहती है।

उत्तर कोरिया प्रशासन इन ल़़डकियों पर विशेषष ध्यान रखता है क्योंकि यह परमाणु शक्ति संपन्न देश के विपरीत उत्तर कोरिया की अलग तस्वीर पेश करती हैं। कोशिश की जाती है कि इस पद के लिए सुंदर और फोटोजेनिक चेहरे वाली युवा लडकियों को ही चुना जाए क्योंकि यहां आने वाले पर्यटक और पत्रकारों की इन पर विशेष नजर रहती है। इन लडकियों को नौकरी के दौरान तय मानदंडों के अनुसार जीवन जीना पडता है।
इसलिए सुंदर लडकियां चुनते हैं

उत्तर कोरिया के लोक सुरक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ये लडकियां देश की राजधानी का प्रतिनिधित्व करती हैं इसलिए इनका चयन उनकी कद काठी और सुंदरता के आधार पर किया जाता है। यह मंत्रालय ट्रैफिक मामले देखता है।

पुरुषों के लिए उम्र सीमा नहीं
इन लडकियों के आसपास ही पुरुष ट्रैफिक जवान भी तैनात किए जाते हैं। इनके लिए उम्र सीमा नहीं है। इनकी संख्या करीब 400 है। 1980 से हो रही भर्ती नियम के बारे में अधिकारी का कहना है कि यह कठिन ड्यूटी है इसलिए लडकियों को शादी के बाद इसे निभाना कठिन होता है।
उत्तर कोरिया में लडकियां 26-27 की उम्र में शादी कर लेती हैं। इन लडकियों की भर्ती 1980 से की जाने लगी। तब हालांकि यहां कारें काफी कम थी।हमेशा सतर्क ट्रैफिक लेडीज भी उत्तर कोरिया का एक सुरक्षा दस्ता है। दस्ते की सीनियर कैप्टन री म्योंग सिम (24) का कहना है कि हमें सभी एक्शन पूरी तरह अनुशासन मे रहकर और स्फूर्ति के साथ करना पडता है। इनकी ट्रेनिंग भी सख्त होती है। उनका कहना है कि हमारे लीडर सहित हर किसी की नजर हम पर रहती है इसलिए हमें हमेशा सतर्क रहना पडता है।

read more- IMNB

Be the first to comment

Leave a Reply