शिक्षा माफियाओं की मनमानी पर अभिभावक आक्रोशित

  •  प्राइवेट स्कूलों की मनमानी का हो रहा, हर तरफ विरोध
  •  मनमानी फीस वृद्धि और तरह-तरह की होने वाली लूट से परेशान हैं अभिभावक
  •  प्राइवेट स्कूल प्रबन्धकों ने शिक्षा के मन्दिर को बना दिया शॉपिंग मॉल
  •  कॉपी-किताब, यूनिफार्म, स्टेशनरी, सहित जूते, मोजे, बेल्ट, बैच, आदि को स्कूल कैंपस से ही लेने का बनाते हैं दबाव
  •  ऐसी खुली लूट पर शिक्षा अफसर शाही द्वारा कोई ठोस कदम न उठाये जाने पर उठते हैं सवालिया निशान

कानपुर नगर। (सर्वोत्तम तिवारी) प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर शहर भर में अभिभावकों का विरोध चालू है। हर तरफ इन अभिभावकों द्वारा स्कूलों के बाहर विरोध प्रदर्शन किये जा रहे हैं। हर दूसरे घर की यही पीड़ा होने के कारण आज प्राइवेट स्कूलों में चल रही खुली लूट के खिलाफ विरोध के श्वर और तेज होते जा रहे हैं।
पिछले दिनों कानपुर महानगर के बीरेंद्र स्वरुप स्कूल की शाखा कैंट के अभिभावकों द्वारा इसी मनमानी फीस वृद्धि के खिलाफ स्कूल के बाहर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया गया था। शुरू हुये इस विरोध प्रदर्शन में अभिभावकों का कहना था कि स्कूल प्रबन्धन ने मनमानी फीस वृद्धि की है और साथ ही तरह तरह के चार्ज की वसूली बच्चों से की जाती है। साथ ही आक्रोशित अभिभावकों यह भी कहना था कि प्राइवेट स्कूल प्रबन्धतंत्र बच्चों के लिये कॉपी, किताब, यूनिफार्म, स्टेशनरी, जूता, मोजा, बैच, बेल्ट आदि को स्कूल कैंपस से ही खरीदने का दबाव बनाता है, जिससे उपरोक्त स्कूल सामग्री पर स्कूल प्रशासन द्वारा लगाये गये मनमाफिक मूल्य की वसूली हो सके।
मौजूद अभिभावकों ने कहा कि स्कूल कैम्पस से ही दी जाने वाली इस सामग्री पर कई कई हजार रुपये का कैश मेमों बनाकर हम लोगों को थमा दिया जाता है। फलस्वरूप स्कूल कैम्पस से ही लेने के दबाव और मजबूरी के आगे स्कूल प्रशासन द्वारा लगाये गये मूल्यों का विरोध हम लोग चाहकर भी नहीं कर पाते।
जी हाँ ! कानपुर महानगर में ये पीड़ा सिर्फ इसी स्कूल के अभिभावकों की नहीं है। लगभग हर प्राइवेट स्कूल के अभिभावक इस पीड़ा का शिकार हैं, शायद इसी लिये आज एक स्कूल से शुरू हुये विरोध प्रदर्शन के बाद शहर भर में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी लूट के खिलाफ विरोध के श्वर तेज हो गये। और विरोध हो भी क्यों न ! शिक्षा माफियाओं ने शिक्षा के मन्दिरों को शॉपिंग मॉल जो बना दिया। चमक-धमक वाले इन प्राइवेट स्कूलों में बने शॉपिग मॉल अपने ही स्कूली बच्चों के अभिभावकों के साथ तरह-तरह की खुली लूट कर रहे हैं। प्राइवेट स्कूलों के बाहर हो रहे कड़े विरोध प्रदर्शन धड़ल्ले से हो रही इसी खुली लूट के उदाहरण हैं। स्कूलों की मनमानी के आगे अपने आपको वर्षों से लूटता देख अभिभावक अब लामबन्द होकर आन्दोलित हो उठे हैं। और इसी आन्दोलन के चलते आज पूरे शहर भर में स्कूलों की मनमानी पर अभिभावकों का विरोध प्रदर्शन जारी है।
लेकिन स्थिति सोचनीय है कि शिक्षा माफियाओं के द्वारा की जा रही इस खुली लूट के खिलाफ पिछले दो सप्ताह से चल रहे विरोध प्रदर्शन के बावजूद भी शिक्षा विभाग ने अभी तक इस खुले भ्रष्टाचार के खिलाफ कोई कार्यवाही क्यों नहीं की। आज स्कूलों द्वारा की जा रही इस मनमानी पर इतने जोरदार विरोध के बावजूद भी शिक्षा विभाग द्वारा रोक लगाने हेतु कोई ठोस कार्यवाही न किये जाने से इस विभाग पर भी सवालिया निशान उठना लाजिमी हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply