अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में 10 नंबर की जर्सी पर पाबंदी सहित आज की प्रमुख सुर्खियां द इंडियन एक्सप्रेस | हिन्दुस्तान | दैनिक भास्कर | बिजनेस स्टैंडर्ड | द हिंदू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप के साथ मित्र नाम के रोबोट की तस्वीरों को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. हैदराबाद में आठवें ग्लोबल आंत्रप्रन्योर समिट को संबोधित करते हुए इवांका ट्रंप ने नरेंद्र मोदी के बारे में कहा कि बचपन में चाय बेचने से लेकर भारत का प्रधानमंत्री बनने तक उनकी सारी उपलब्धियां असाधारण हैं. उन्होंने आगे कहा कि अब भारत को अपने श्रम क्षेत्र से महिला और पुरुष के बीच का भेदभाव मिटाने की जररूत है.

दूरसंचार नियामक टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने नेट न्यूट्रैलिटी (इंटरनेट की निरपेक्षता) का पूरी तरह समर्थन किया है. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. इस बारे में ट्राई का कहना है कि इंटरनेट का इस्तेमाल किसी कॉन्टेंट तक पहुंच में भेदभाव करने पर पूरी तरह पाबंदी लगाने के सिद्धांत पर आधारित होना चाहिए.

बीसीसीआई ने अतंरराष्ट्रीय मैचों से 10 नंबर की जर्सी को अनाधिकारिक रूप से रिटायर करने का फैसला किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अंतरराष्ट्रीय मैचों से 10 नंबर की जर्सी को अनाधिकारिक रूप से रिटायर करने का फैसला किया है. इस नंबर की जर्सी पहनकर सचिन तेंदुलकर मैदान पर उतरते थे. द इंडियन एक्सप्रेस ने इस खबर को फ्रंट पेज पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक सचिन तेंदुलकर द्वारा नवंबर, 2013 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद बीते साल श्रीलंका के खिलाफ मैच में मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर द्वारा 10 नंबर की जर्सी का इस्तेमाल किया गया था. इसके बाद सोशल मीडिया पर शार्दूल ठाकुर के साथ बीसीसीआई को भी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था.

संसदीय समिति ने पद्मावती फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली को तलब किया

संसद की सूचना और प्रौद्योगिकी समिति ने पद्मावती फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली को तलब किया है. हिन्दुस्तान ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक समिति फिल्म पर उनके विचार जानना चाहती है. इस समिति के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने बताया कि फिल्म पर विवाद को देखते हुए इसके निर्देशक के विचार जानना जरूरी है. हालांकि, अधिकारियों के मुताबिक संजय लीला भंसाली ने अब तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. इसके अलावा समिति ने सूचना प्रसारण मंत्रालय और सेंसर बोर्ड के अधिकारियों को भी चर्चा के लिए बुलाया है. पूरे देश में पद्मावती फिल्म का विरोध करने वाले इसमें ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगा रहे हैं.

झारखंड : डायन होने के संदेह में युवक द्वारा अपनी भाभी के साथ भाई की कुल्हाड़ी से हत्या

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले के गुवा में एक युवक ने अपने भतीजे के साथ मिलकर डायन होने के संदेह में अपनी भाभी के साथ भाई की भी कुल्हाड़ी से हत्या कर दी. दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक इस घटना को अंजाम देने वाले 30 वर्षीय शारदा चाम्पिया ने बताया कि एक हफ्ते पहले उसके बेटे की बीमारी से मौत हो गई थी. इसके बाद गांव वालों ने उसे बताया कि उसकी भाभी डायन है और उसी की वजह से शारदा चाम्पिया के बेटे की मौत हुई. बताया जाता है कि बीते रविवार को झगड़े के बाद शरद चाम्पिया ने अपने भाई और भाभी की हत्या कर दी.

वित्त मंत्री ने पूंजीपतियों का कर्ज माफ करने की बातों को खारिज किया

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सरकारी बैंकों द्वारा पूंजीपतियों का कर्ज माफ करने की बातों को खारिज किया है. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा है कि सरकार बैंकों का कर्ज नहीं चुकाने वाले बड़े कर्जदारों की पहचान कर वसूली के लिए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी. इसके अलावा उन्होंने फंसे हुए कर्ज (एनपीए) की समस्या के लिए पिछली यूपीए सरकार को जिम्मेदार बताया. अरुण जेटली ने कहा कि उनकी सरकार में एनपीए को लेकर किसी बड़े कर्जदार का कर्ज माफ नहीं किया गया है. उनका आगे कहना था कि सरकार ने कर्ज चुकाने में विफल रहे 12 बड़े कर्जदाताओं के मामले को राष्ट्रीय कंपनी कानून प्राधिकरण (एनसीएलटी) के सामने रखा है.

 

read more at –