अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से 50 दिन पूर्व 2 मई को जयपुर में होगा योग का कार्यक्रम

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल 2023, केन्द्रीय आयुष मंत्रालय द्वारा 21 जून को योग दिवस मनाने की तैयारियां ज़ोरों पर चल रही है । इसी क्रम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से 50 दिन पूर्व जयपुर के भवानी निकेतन शिक्षा संस्थान परिसर में 2 मई को योग कार्यक्रम आयोजित होगा । यह जानकारी केन्द्रीय आयुष, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई ने आज जयपुर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी। उन्होंने बताया की जयपुर में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में 20 हजार से अधिक लोग भाग लेंगे । केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री ने कहा की योग दिवस से 100 दिन पूर्व तालकटोरा नई दिल्ली और 75 दिवस पूर्व डिब्रूगढ़ असम में योग का कार्यक्रम आयोजित किये जा चुके है ।

केन्द्रीय आयुष मंत्रालय का लक्ष्य है इलाज से बेहतर बचाव है । आज की परिवर्तित जीवन शैली के कारण होने वाले रोगों को रोकने में योग का बड़ा महत्व है । उन्होंने कहा कि आम लोगों को प्रतिदिन योग करना चाहिए जिससे भविष्य में होने वाली विभिन्न बीमारियों से बचा जा सके ।

केंद्र सरकार द्वारा आयुष को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दोहराते हुये केन्द्रीय आयुष राज्यमंत्री ने बताया कि वर्ष 2014 से पहले पूरे देश का आयुष का बजट लगभग 600 करोड़ था जबकि इस बजट में आयुष के लिए 3647 करोड़ से अधिक कि राशि घोषित की गई है । आयुष वेलनेस सेंटर का जिक्र करते हुये केन्द्रीय आयुष राज्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में 1000 आयुष वेलनेस सेंटर और देश भर में 12,500 सेंटर का काम प्रगति पर है ।

इससे पूर्व राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान और मोरारजी देसाई योग संस्थान द्वारा जयपुर में 2 मई को आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम कि तैयारियों का जायजा लेने के लिए केन्द्रीय आयुष राज्यमंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई ने जयपुर स्थित भवानी निकेतन परिसर का दौरा किया । इस अवसर पर जयपुर के सांसद रामचरण बोहरा, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान प्रोफेसर संजीव शर्मा और मोरारजी देसाई योग संस्थान के निदेशक डॉ. ईश्वर बी. बसवा रेड्डी भी मौजूद रहे ।
@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम