अनेक दलों ने पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव हत्याकांड मामले की हो सीबीआई जांच की मांग की,

(संजय मौर्या,वरिष्ठ स्वतन्त्र पत्रकार)

दिल्ली/लखनऊ/कानपुर/झाँसी, 15 जून 2021,पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव,प्रतापगढ़,की मौत पर उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में भी रोष देखा गया,अनेक संस्थाओ व पार्टियों ने दुःख प्रकट कर सरकार को चेताया,अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव हत्याकांड के मामले में पत्र लिखा है।पत्र में महासचिव प्रियंका गांधी ने लिखा है कि एबीपी न्यूज के पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव की जनपद प्रतापगढ़ में दिनांक 13 जून की रात संदिग्ध हालत में मृत्यु हो गई। वे एक न्यूज कवर करके घर वापस लौट रहे थे। खबरों के अनुसार वे एक ईंट भट्ठे के पास मृत मिले। उनके सिर पर गहरी चोट के निशान थे।

प्रियंका गांधी ने लिखा है कि 12 जून को सुलभ श्रीवास्तव ने ए डी जी प्रयागराज जोन को एक पत्र लिखा था। पत्र में उन्होंने पुलिस अधिकारी को लिखा कि स्थानीय शराब माफिया अवैध शराब पर उनकी न्यूज रिपोर्ट से नाराज हैं और उन्हें अपनी और अपने परिवार की सलामती की चिंता है। प्रशासन को पत्र भेजे जाने के एक दिन बाद ही संदिग्ध हालातों में वे मृत पाए गये।पत्र में महासचिव प्रियंका गांधी ने लिखा है कि सुलभ श्रीवास्तव के परिजनों एवं पत्रकार साथियों ने इस मामले की सी बी आई जांच कर सच सामने लाने की माँग की है।

प्रियंका गांधी ने मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में लिखा है कि उप्र में कई जगहों से जहरीली शराब से हुई मौतों की खबरें आई हैं। अलीगढ़ से लेकर प्रतापगढ़ तक जहरीली शराब के चलते सैकड़ों लोगों की मृत्यु हो चुकी है। ऐसे में एक पत्रकार द्वारा खबरें दिखाने को लेकर शराब माफ़ियाओं से ख़तरा होने की आशंका बताती है कि प्रदेश में कानून के राज इक़बाल खत्म हो चुका है। उप्र में बलिया, उन्नाव समेत कई जगहों पर पहले भी पत्रकारों पर हमले होते आए हैं।

प्रियंका गांधी ने पत्र लिखा है कि वह इस मामले की सी बी आई जाँच करवाने की माँग करती हैं। प्रदेश भर जड़ जमा चुके शराब माफिया एवं प्रशासन के गठजोड़ पर कार्रवाई की जाए। इसके साथ पीड़ित परिवार और मृतक के आश्रितों को तुरंत आर्थिक मदद दी जाए।पत्र के अंत में महासचिव प्रियंका गांधी ने लिखा है कि पत्रकारों और कलम के सिपाहियों को सुरक्षा देने का काम प्रदेश की कानून व्यवस्था का है। आशा है कि दिवंगत सुलभ श्रीवास्तव के परिवार को न्याय दिलाने की दिशा में आप सकारात्मक कदम उठाएँगे।

कानपुर देहात, प्रेस क्लब कानपुर देहात ने पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव की हत्या के मामले में पांच सूत्रीय मांगों को लेकर एक ज्ञापन उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी को कोरोना के चलते ट्वीटर और मेल के माध्यम से भेजा ।ज्ञापन में मांग की गई कि पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव के मामले में उच्चस्तरीय जांच कर जल्द से जल्द मामले का खुलासा किया जाए।परिजनों को 50 लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी जाए।पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव की पत्नी को सरकारी नौकरी दी जाए। शस्त्र लाइसेंस दिया जाए। और उत्तर प्रदेश में पत्रकार संरक्षण अधिनियम लागू किया जाए।कानपुर देहात प्रेस क्लब के महामंत्री योगेन्द्र अग्निहोत्री ने कहा कि सूबे में पत्रकारों का उत्पीड़न और हत्या की बढ़ती घटनाओं पर सरकार यथाशीघ्र रोक लगाएं अन्यथा हमे जमीनी संघर्ष हेतु बाध्य होना पड़ेगा।
इसी संबंध में कानपुर देहात प्रेस क्लब कार्यालय में एक बैठक भी की गई जिसमें अध्यक्ष अजय कुमार श्रीवास्तव , उपाध्यक्ष अभिषेक कुशवाहा, मंडल कोर कमेटी अध्यक्ष अखिलेश सिंह मंडल कोर कमेटी उपाध्यक्ष नीरज श्रीवास्तव , अवनीश सिंह, राघवेंद्र सिंह, विजय कुशवाहा, विपुल सिंह,कृष्णा शर्मा, राकेश शर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।
झाँसी,बुंदेलखंड विकास दल के प्रदेश अध्यक्ष बी के खरे ने एक बैठक कर कहा कि पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव,प्रतापगढ़ की मौत की जांच सी बी आई से करने की मांग बुंदेलखंड विकास दल करता है क्योकि इस मामले में शराब माफिया का हाथ की बात सामने आ रही है।इस लिए शंका है कि पत्रकार की हत्या हुई है। बैठक में उन्हें श्रृद्धांजलि दी गई।सतेंद्र राघव,शारदा सिंह,अभयेन्द्ररा सिंह भदौरिया, रूबी बहन जी,अनूप,मनोज,आदि कार्यकर्त्ता मौजूद थे।
प्रतापगढ़, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के निर्देश पर प्रतिनिधि मंडल प्रतापगढ़ पहुंचा,मृतक पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव के परिजनों से की मुलाकात की और प्रतिनिधि मंडल ने प्रियंका गांधी के निर्देश पर परिजनों की आर्थिक मदद दिलाने का आश्वासन दिया। सुलभ श्रीवास्तव हत्याकांड की हो सीबीआई जांच की मांग प्रियंका गांधी ने की है यह बात परिजनों को बताई।प्रतिनिधि मंडल में उपाध्यक्ष सुहेल अंसारी (विधायक) सुशील पासी, जिला अध्यक्ष बृजेंद्र मिश्रा समेत कई नेता शामिल थे।

Be the first to comment

Leave a Reply