अबतक का सबसे बड़ा कैबिनेट फेरबदल करने जा रहे हैं मोदी, इन मंत्रियों की होने वाली है छुट्टी!

बिहार में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू का बीजेपी के साथ आने और एनडीए में शामिल होने के बाद सोमवार को एआईएडीएमके के दोनों धड़ें एक हो चुके हैं और अब एनडीए में शामिल होने वाले हैं। इस बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार भी जल्द होने वाला है। बताया जा रहा है कि इस बार पीएम मोदी अबतक का सबसे बड़ा फेरबदल करने जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि इसबार के फेरबदल में कई मंत्रियों के पर भी कतरे जाएंगे।

होगा अबतक का सबसे बड़ा फेरबदल

इस बार होने वाले कैबिनेट फेरबदल पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी इस बार अबतक का सबसे बड़ा कैबिनेट फेरबदल करने वाले हैं। ऐसे में खबरें आ रही है कि कुछ एक मंत्री जिनके काम से पीएम मोदी ज्यादा खुश नहीं हैं उनकी मंत्रिमंडल से छुट्टी हो सकती है। इसके साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि अगर कुछ एक नाकारा मंत्री ऊपर से सिफारिश लगवा लाते हैं तो भी उनके पर कतरे जाएंगे। जिन मंत्रियों पर गाज गिरने वाली है उनमें से कुछ के खिलाफ भ्रष्टाचार की बातें सामने आ रही हैं तो वहीं कुछ पर काम ठीक से ना करने का आरोप लग रहा है।

इन मंत्रियों पर गिरेगी गाज

जिन मंत्रियों पर मोदी की तेढ़ी नजर है उनमें से सबसे पहले नंबर पर हैं राजीव प्रताप रूडी जिन्हें पीएम मोदी ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट कौशल विकास और उद्यमशीलता का विभाग दिया था। लेकिन अपने कार्यकाल के दौरान रूडी पुरी तरह से निष्क्रिय रहें और अब पीएम मोदी ने उन्हें हटाने का मन बना लिया है। हालांकि रूडी को इस बात की भनक लग चुकी है और वो लगातार अमित शाह के संपर्क में हैं ताकि किसी तरह से मंत्रालय बचाया जा सके। वहीं दूसरे नंबर पर यूपी के कद्दावर कलराज मिश्रा का नाम है। बताया जा रहा है कि कलराज मिश्रा के काम से भी पीएम मोदी कुछ ज्यादा खुश नहीं है। इसलिए उनपर भी गाज गिरनी लगभग तय मानी जा रही है। तीसरे नंबर पर स्वास्थ्य मंत्री जेपी नंड्डा का नाम आ रहा है। माना जा रहा है कि जिस तरह से उन्होंने हिमाचल के एक भ्रष्ट अधिकारी को बचाने में अपनी अहम भूमिका निभाई उससे मोदी खासे नाराज हैं। हालांकि नड्डा अमित शाह के बेहद खास माने जाते हैं इसलिए उनपर अभी सस्पेंस बरकरार है। चौथे नंबर पर उमा भारती का नाम है। पीएम मोदी ने गंगा सफाई की जिम्मेदारी उनके जिम्मे दी थी जिसपर बहुत ज्यादा अच्छा काम नहीं हुआ है। पीएम मोदी को डर है कि विपक्ष 2019 में गंगा सफाई को मुद्दा बनाने वाला है। इसलिए उनकी जगह पर किसी और को गंगा के सफाई की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

स्मृति ईरानी का बढ़ेगा रुतवाकपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी के बारे में खबर है कि सूचना प्रसारण मंत्रालय में उनके काम से पीएम मोदी खुश हैं। जबसे उन्हें इसकी जिम्मेदारी मिली है तबसे वो लगातार फाइलें निपटा रही हैं। माना जा रहा है कि इस बार के फेरबदल में उन्हें फुलटाइम सूचना प्रसारण मंत्री बनाया जा सकता है।

खाली पड़े हैं पद

हाल ही में गोवा में सीएम बनने के लिए पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने इस्तीफा दे दिया था। इसके अलावा वेंकैया नायडु ने भी उपराष्ट्रपति बनने के लिए मंत्री पद से इस्तीफा दिया था। कुछ दिन पहले ही प्रयावरण मंत्री अनिल दवे की मौत के बाद वो पद भी खाली है। माना जा रहा है कि इन पदों पर जेडीयू और एआईएडीएमके कोटे से मंत्री बनाए जाएंगे।