अब कानपुर के पेन किंग विक्रम कोठरी ने किया 5000 करोड़ का घोटाला

कानपुरः अभी पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई ने जांच शुरु ही की कि कानपुर में बैंक से जुड़ा एक और घोटाला सामने आ गया है। इस घोटाले में भी एक कंपनी मालिक द्वारा बैंक से भारी भड़कम लोन लिया गया। पूरा मामला करीब 5 हजार रुपयों का है।

पूरे मामले में आरबीआई ने सख्त रूख अख्तियार कर लिया है। आरबीआई ने इलाहाबाद बैंक को नोटिस जारी कर पूछा कि एक व्यक्ति को इतनी बड़ी रकम लोन के रुप में क्यों दी गई।

दरअसल, कानपुर की कंपनी रोटोमैक ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड के मालिक विक्रम कोठारी ने बैंक के अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर 5000 करोड़ रुपए का लोन हासिल कर लिया। यह जानकारी होने के बाद भी कि विक्रम कोठारी ने दूसरे बैंकों से भी भारी भरकम रकम लोन के रुप में ले रखी है। लोन जारी करने में कई बातों की अनदेखी की गई है।

अब आरबीआई की ओर से इलाहाबाद बैंक की मुख्य शाखा को नोटिस जारी किया गया। आरबीआई के नोटिस के बाद बैंक अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। आरबीआई ने इलाहाबाद बैंक से पूछा कि विक्रम कोठारी को क्यों दी गई इतनी बढ़ी रकम।

बताया जाता है कि आरबीआई ने कोठारी से जुडे़ सारे दस्तावेज अपने पास मंगा लिए हैं। बताया जाता है कि बिना कागजात ही विक्रम कोठारी को लोन दे दिया गया। अब लोन बांटने वाले अफसरों की भूमिका की जांच की जा रही है। विक्रम कोठारी ने करीब आधा दर्जन से अधिक बैंको से लोन ले रखा है। बताया जाता है कि पांच बैकों के 5000 करोड़ रुपए फंसे हैं।