अब तक के मुख्य समाचार इस प्रकार है

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री ने भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की बैठक में समाज कल्याण योजनाओं के कार्यान्‍वयन की समीक्षा की।
  • श्री नरेंद्र मोदी ने सभी तरह के आतंकवाद से संघर्ष में अफगानिस्तान को भारत का पूरा सहयोग देने की प्रतिबद्धता दोहराई।
  • राज्य वस्तु और सेवा कर विधेयक पारित करने के लिए आज बिहार विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र।
  • फ्रांस में राष्ट्रपति पद के चुनाव के पहले दौर में किसी भी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत वोट नहीं, दूसरे दौर का मतदान सात मई को।
  • हैदराबाद में राष्ट्रीय युवा एथलेटिक्स प्रतियोगिता में हरियाणा ने केरल को हराकर चैम्पियनशिप जीती।

———–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल नई दिल्‍ली में भाजपा शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और उप मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह के अलावा वरिष्‍ठ केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, वेंकैया नायडू और सुषमा स्‍वराज भी बैठक में उपस्थित थे।

बैठक के दौरान भाजपा शासित तेरह राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने सरकारों के कामकाज का ब्यौरा दिया। विशेष रूप से कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने की जानकारी दी गई। केन्द्र प्रायोजित योजनाओं सहित सभी योजनाओं की प्रभावों के आकलन के लिए लोगों की राय लेने की तरीकों के बारे में भी बताया गया। मुख्यमंत्रियों ने लोगों को अपनी पहलों के बारें में जानकारी देने के लिए पारंपरिक और सोशल मीडिया के माध्यमों के उपयोग के बारे में भी बताया। भाजपा शासित मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की यह दूसरी बैठक थी। आनन्द कुमार के साथ अनुपम मिश्र आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

———-

भारत ने सभी तरह के आतंकवाद से लड़ने के लिए अफगानिस्‍तान को पूरा सहयोग देने की वचनबद्धता व्‍यक्‍त की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता गोपाल बागले ने कल बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी को लिखे पत्र में शुक्रवार को मज़ारे शरीफ में सैन्‍य अड्डे पर आतंकी हमले में घायलों को हर संभव सहायता देने की पेशकश की है। इस हमले में एक सौ से अधिक सैनिक मारे गए थे और कई घायल हो गए थे। प्रधानमंत्री ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि अफगानिस्‍तान के लोग और सुरक्षा बल देश की एकता, शान्ति, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि को नुकसान पहुंचाने वाली सभी ताकतों को परास्त करेंगे।

———–

निर्वाचन आयोग के अधिकारी को रिश्‍वत देने की कोशि‍श के आरोप में ऑल इंडिया अन्ना डी एम के- अम्‍मा गुट के नेता टीटीवी दिनकरण से दिल्ली पुलि‍स ने कल लगातार दूसरे दि‍न पूछताछ की। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि श्री दिनाकरण दोपहर लगभग 2 बजे चाणक्‍यपुरी में अपराध शाखा के कार्यालय में पहुंचे और उनसे रात एक बजे तक पूछताछ की गई। शशिकला गुट के दिनकरण पर पार्टी चुनाव चिन्ह दो पत्ती हासिल करने के लिए आयोग के अधिकारी को रिश्‍वत देने की पेशकश का आरोप है। कथित बिचौलिए सुकेश चन्‍द्रशेखर की गिरफ्तारी के बाद श्री दिनकरण जांच के घेरे में आ गए थे।

———–

बिहार वस्‍तु और सेवा कर- जीएसटी विधेयक 2017 और बिहार कराधान संशोधन विधेयक 2017 पारित कराने के लिए आज राज्‍य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है, ताकि वस्‍तु और सेवा कर व्‍यवस्‍था इस वर्ष पहली जुलाई से लागू हो सके। जीएसटी से राज्‍य और केन्‍द्र के अलग-अलग करों के स्‍थान पर देश में एक कर प्रणाली लागू हो जायेगी।

संसद ने इसी महीने वस्‍तु और सेवा कर व्‍यवस्‍था से जुड़े चार विधेयक- केन्‍द्रीय जीएसटी, एकीकृत जीएसटी, राज्‍य क्षतिपूर्ति जीएसटी तथा केन्‍द्र शासित प्रदेश जीएसटी विधेयक पारित किये थे।

———–

फ्रांस में राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए दूसरे दौर का मतदान सात मई को होगा, पहले दौर में किसी भी उम्‍मीदवार को 50 प्रतिशत वोट नहीं मिले। दूसरे दौर का मुकाबला सर्वाधिक वोट हासिल करने वाले एमेनुअल मेक्रौं और मारीन लु पेन के बीच होगा। पहली बार चुनाव मैदान में आये श्री मैक्रौं करीब 24 प्रतिशत वोटों के साथ आगे रहे तथा नेशनल फ्रंट की सुश्री लु पेन को लगभग 22 प्रतिशत वोट मिले। एक रिपोर्ट

दोनों में से कोई भी उम्‍मीदवार देश के स्‍थापित राजनीतिक दल से नहीं है। विश्व युद्ध के बाद फ्रांस में सोशलिस्ट या रिपब्लिकन दल ही सत्ता में रहे हैं। एमेनुअल मेक्रौं चुनाव जीते तो वे नेपोलियन के बाद फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे। दूसरी तरफ लु पेन चुनाव जीतीं तो वे देश की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी। लु पेन फ्रांस को यूरोपीय संघ से अलग करने की समर्थक हैं इसलिए अगर राष्ट्रपति बनी तो इससे यूरोपीय संघ पर बड़ा असर पड़ेगा।

 

read more newsonair

Be the first to comment

Leave a Reply