अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक में प्रधानमंत्री का सम्बोधन,

अमेरिका, 24 सितम्बर 2021, मान्यवर,सबसे पहले तो मेरा और मेरे प्रतिनिधि मंडल का बहुत ही गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए मैं आपका हृदय से बहुत-बहुत आभारी हूं। कुछ महीने पहले आप के साथ टेलीफोन पर विस्तार से बात करने का मुझे मौका मिला था और बहुत ही आत्मीयतापूर्ण और बहुत ही स्वाभाविक तरीके से आपसे जो संवाद करने का मुझे अवसर मिला, वह मुझे हमेशा याद रहेगा और मैं इसके लिए बहुत आपका आभारी हूं। और वह समय था जब भारत कोविड की दुसरी लहर से बहुत ही पीड़ित था, बड़ा संकट था। लेकिन उस समय जिस प्रकार से आत्मीयता से आपने भारत की चिंता की, जो शब्द व्यक्त किए और जो सहायता के लिए हाथ बढ़ाया उसके लिए मैं फिर एक बार हृदय से आपका आभार व्यक्त करता हूं।आपने एक सच्चे मित्र की तरह बहुत ही संवेदना भरा और सहयोग कर संदेश दिया था। उस समय अमेरिका की सरकार, कम्पनीज और भारतीय समुदाय सभी मिलकर के, भारत की सहायता के लिए एकजुट हो गए थे।

मान्यवर,राष्ट्रपति बाइडेन और आपने अत्यंत चुनौतीपूर्ण माहौल में अमेरिका का नेतृत्व संभाला और अब बहुत ही कम समय में कई उपलब्धियां हासिल की हैं ।कोविड हो, जलवायु हो या फिर क्वाड सभी पर अमेरिका ने बहुत ही महत्वपूर्ण पहल की हैं। विश्व की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी लोकतंत्र के रूप में भारत और अमेरिका प्राकृतिक भागीदार हैं। हमारे मूल्यों में समानता है हमारे जियो पोलिटिकल हितों में समानता है और हमारा तालमेल और सहयोग भी निरंतर बढ़ता जा रहा है। सप्लाई चेन की मजबूती, नवीनतम टेक्नोलॉजी और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में आपकी विशेष रूचि है। यह क्षेत्र मेरे लिए भी विशेष वरीयता के हैं। इन क्षेत्रों में हमारे बीच सहयोग बहुत ही महत्वपूर्ण है।आप भारत और अमेरिका के मजबूत और जीवंत लोगों से लोगों का संबंध से तो भली-भांति परिचित हैं ही। चार मिलियन से भी ज्यादा भारतीय प्रवासी हमारे देशों के बीच मित्रता के सेतु हैं। अमेरिका और भारत की अर्थव्यवस्था और सोसायटी में इनका योगदान बहुत ही प्रशंसनीय है।

,
मान्यवर,आपका उपराष्ट्रपति के नाते चुने जाना अपने आप में एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटना है, ऐतिहासिक घटना है और आप पूरे विश्व में बहुत से लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि राष्ट्रपति बाइडेन और आपके नेतृत्व में हमारे संबंध नई ऊंचाई हासिल करेंगे।,मान्यवर,आपकी यह विजय यात्रा ऐतिहासिक है। भारत के लोग भी चाहेंगे कि भारत में आपकी इस ऐतिहासिक विजय यात्रा को सम्मानित करें, आपका स्वागत करें ।इसलिए मैं विशेष रूप से आपको भारत आने का निमंत्रण देता हूं। फिर एक बार, इस गरमजोशी से स्वागत के लिए मैं आपका हृदय से बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं।

@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply