अलीबाबा क्लाउड भारत और इंडोनेशिया में खोलगी डाटा केंद्र

अलीबाबा समूह की क्लाउड कंप्यूटिंग शाखा अलीबाबा क्लाउड ने घोषणा की कि उसकी इस वित्त वर्ष के दौरान भारत के मुंबई और इंडोनेशिया के जकार्ता में दो नए डाटा केंद्र खोलने की योजना है।

अलीबाबा समूह की क्लाउड कंप्यूटिंग शाखा अलीबाबा क्लाउड ने शनिवार को घोषणा की कि उसकी इस वित्त वर्ष के दौरान भारत के मुंबई और इंडोनेशिया के जकार्ता में दो नए डाटा केंद्र खोलने की योजना है। आलीबाबा ने यहां जारी एक बयान में कहा कि हाल ही में घोषित मलेशिया के डाटा केंद्र के साथ वह एशिया में अपने कंप्यूटिंग संसाधनों में बड़ी वृद्धि करेगी और इस पूरे क्षेत्र में छोटे एवं मझौले उपक्रमों को प्रभावशाली, सस्ती और सुरक्षित क्लाउड क्षमताओं से बड़ी मदद मिलेगी।

अलीबाबा समूह के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और अलीबाबा के अध्यक्ष सिमोन हू ने कहा, ‘‘भारत और इंडोनेशिया में डाटा केंद्र की स्थापना से इस क्षेत्र में और पूरी दुनिया में हमारी स्थिति मजबूत होगी।’’ इन तीनों केंद्रों के साथ ही अलीबाबा के कुल डाटा केंद्र वाले स्थान 17 हो जाएंगे जिनमें चीन, आस्ट्रेलिया, जर्मनी, जापान, हांगकांग, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका भी शामिल हैं।

 

इसी बीच बीजिंग से प्राप्त समाचार के अनुसार टाटा कम्युनिकेशंस ने भारत और 150 से अधिक देशों के ग्राहकों को इस विशाल चीनी ई-वाणिज्य कंपनी के ‘एक्सप्रेस कनेक्ट’ प्लेटफार्म तक पहुंच कायम करने के लिए अलीबाबा क्लाउड के साथ आज करार किया। इससे ग्राहकों को स्थिर और सुरक्षित नेटवर्क उपलब्ध होगा।

 

एक्सप्रेस कनेक्ट को टाटा कम्युनिकेशंस के आईजीओ प्राइवेट कनेक्ट सेवा के मार्फत जोड़ा जाएगा। शंघाई में अलीबाबा के कंप्यूटिंग कांफ्रेंस ने इस साझेदारी की आज घोषणा की। यह खासकर भारत समेत 150 देशों के उपक्रम ग्राहकों पर केंद्रित है जहां अलीबाबा क्लाउड सेवा हैं।

read more- BGR HINDI

Be the first to comment

Leave a Reply