आचार संहिता का उलंघन करने वाले प्रत्याषियों, समर्थकों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही -जिलाधिकारी

  •  चुनाव के दिन नागरिक सुविधायें रहेंगी बहाल
  •  नगर पालिका क्षेत्र के चार बूथ होंगे आदर्ष,उपब्धरहेंगी विकलांगों के लिये व्हील चेयर

रायबरेली (संदीप मौर्या ) निकाय चुनाव के मद्देनजर जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने शांति पूर्ण चुनाव कराये जाने संबन्धि तैयारियों को पत्रकारों के साथ साझा किया। उन्होंने प्रेस के लोगों से बात चीत करते हुए बताया कि चुनाव के दौरान जहां मनी एंड पावर धन और बल का उपयोग होता है वहां आचार संहिता का उलंघन होता और उस पर प्रशासन रोक लगाएंगा। सभा रैली वाहन में पोस्टर बैनर बिना अनुमति के यदि कोई लगाता है तो वह आचार संहिता का उल्लंघन है ।

आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी किसी भी व्यक्ति को दो लाख से अधिक रुपया लेकर चलने की अनुमति नहीं है यदि कोई दो लाख से अधिक रुपया लेकर चलता है तो उसे उस रुपए की प्रमाणिकता देनी पड़ेगी किसी भी तरह से आचार संघिता की सीमा का उल्लंघन नहीं होने दिया जाएगा लेकिन आम नागरिक की सुख सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा उन्होंने उन्होंने कहा कि पेड न्यूज समाचार पत्रों में छपे यदि विज्ञापन भी छपवाना है तो उसकी अनुमति लेनी होगी ।उन्होंने यह भी कहा कि वीडियो ऑडियो यदि कोई चलाना चाहता है तो उसकी अनुमति उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए डी एम वित्त से लेनी होगी चाहे धनवान हो या गरीब सबके लिए आचार संगीता एक है।

मतदान केंद्रों में भीड़ ना रहने पाए इसके लिए भी सारी व्यवस्था की जाएगी चुनाव प्रचार 24 घंटे पहले बंद कर दिया जाएगा जो भी पर्दा नसी महिलाएं हैं मतदान केंद्रों में उनके लिए भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं जिलाधिकारी श्री खत्री ने बताया कि जनपद में अध्यक्ष पद के कुल 101 तथा सभासद के 737 प्रत्याशी हैं जिले की नगर पंचायतों में नगर पालिकाओं नगर पालिका को 10 जोन में बांटा गया है उनमें से 2 जोन नगर पालिका के तथा शेष नगर पंचायतों के हैं नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्रों में कुल 22 सेक्टर बनाए गए हैं जनपद में कुल 243796 मतदाता है जिसमें 126390 पुरुष 117401 महिलाएं है।

उन्होंने बताया कि दिव्यांगों के लिए मतदान केन्द्रों पेर व्यूलचेयर के साथ साथ एनसीसी कैडेट लगाए जाएंगे शहर में चार आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे इसके इलावा नगर पालिका क्षेत्रों में भी आधार केंद्र बनाए जाएंगे पुलिस अधीक्षक शिव हरी मीणा ने बताया कि जनपद में चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए जाने के लिए पूरे प्रबंध कर आए जा चुके हैं ।पिछले 10 महीने में 447 गुंडा एक्ट की कार्यवाही, 30 गैंगस्टर में 218 लोगों पर कार्यवाही, 76 लोगों पर एनडीपीएस लगा कर जेल भेजा गया । आबकारी के तहत कार्यवाही की गई 1720 लोगों पर मिनी गुंडा एक्ट लगाया गया ,7 लोगों पर एनएसए लगाए तथा 3 पर एनएसए प्रस्तावित प्रस्तावित है। 16 हिस्ट्रीशीटर है जिले में नई हिस्ट्रीशीट भी खोली जा रही है। जो लोग भी चुनाव को प्रभावित करेंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा लोग पोलिंग स्टेशन के सौ मीटर की दूरी तक अपना वाहन ले जा सकते हैं। वार्ता के दौरान एडीएम वित्त राजेश प्रजापति अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह भी मौजूद थे।