आज का करेंट अफेयर्स 04 नवंबर 2017

1. फिक्की ने अजय छिब्बर को मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया। छिब्बर 1983 से 2008 के बीच विश्व बैंक से जुड़े थे।

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 का उद्घाटन किया। इस तीन दिवसीय आयोजन का उद्देश्य खाद्य अर्थव्यवस्था में बदलाव लाना और भारत को विश्व खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में निवेश का प्रमुख केंद्र बनाकर किसानों की आय दोगुनी करना है। यह पहली बार है की भारत ऐसे आयोजन की मेजबानी कर रहा है।

3. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फेडरल रिजर्व के गवर्नर जेरोम एच पावेल को अमेरिकी केंद्रीय बैंक का प्रमुख नियुक्त किया। वह जेनेट येलन का स्थान लेंगे।

4. साहित्य के क्षेत्र में दिया जाने देश का सर्वोच्च सम्मान ज्ञानपीठ पुरस्कार वर्ष 2017 के लिए हिन्दी की प्रतिष्ठित लेखिका कृष्णा सोबती को प्रदान किया जायेगा।

5. केनेथ जस्टर भारत में अमेरिका के नये राजदूत होंगे। वह भारत में शीर्ष अमेरिकी राजनयिक के रूप में रिचर्ड वर्मा की जगह लेंगे।

6. ऊर्जा दक्षता समाधान प्रदान करने वाली डेनफॉस इंडस्ट्रीज ने भारत में जिला ऊर्जा प्रणाली पेश करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के साथ समझौता किया है। डेनफॉस सरकारी कंपनी ईईएसएल के साथ मिलकर काम कर रही है। संयुक्त राष्ट्र सतत ऊर्जा पहल के हिस्से के रूप में ठाणे, पुणे, भुवनेश्वर, राजकोट, कोयम्बटूर और भोपाल को जिला ऊर्जा प्रणालियों के लिए चुना गया है।

7. राज्य में कौशल विकास के लिए ओडिशा कौशल विकास प्राधिकरण (ओएसडीए) और सिंगापुर की आईटीई एजुकेशन सर्विसेज (आईटीईईएस) ने समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। आईटीईईएस सिंगापुर के प्रख्यात इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन की अनुषंगी है।

8. गेविन विलियम्सन को ब्रिटेन का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया। उन्होंने माइकल फैलन का स्थान लिया।

9. एक वर्ष में 4 सुपर सीरीज़ खिताब जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन्ने के बाद किदंबी श्रीकांत ने विश्व बैडमिंटन महासंघ की पुरुष सिंगल्स रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचने के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की।

10. सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में विश्व की सबसे ऊंची सड़क बनाने का रिकॉर्ड बनाया। यह सड़क 19,300 फीट की ऊंचाई पर उमलिंगा टॉप में बनाई गयी है।