आज यूपी के कई हिस्सों में आ सकता है आंधी तूफ़ान , मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

लखनऊ: मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में आज अलग-अलग जगहों पर आंधी-तूफान की आशंका है. इसी हफ्ते राज्य के विभिन्न हिस्सों में आये आंधी-तूफान से 18 लोगों की मौत हो गयी थी, जबकि 27 अन्य घायल हो गए थे. पिछले सप्ताह भी तेज आंधी और तूफान की वजह से 80 लोगों की मौत हो गई थी. सबसे बुरी तरह प्रभावित आगरा हुआ था. मौसम विभाग के मुताबिक आज प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर तेज हवाओं के साथ आंधी तूफान और बारिश की आशंका है.

बता दें कि आंधी-तूफान से मथुरा जिले में 3, इटावा में 4, आगरा में 2, अलीगढ़, एटा, फिरोजाबाद और हाथरस में 1-1 व्यक्तियों की मौत हुई थी. आंधी ने सबसे ज्यादा कहर यूपी के इटावा में बरपाया जहां 4 लोगों की मौत हुई. सबसे ज्यादा तबाही इटावा जिले के जसवंतनगर में हुई जहां एक शख्स की पेड़ गिरने से, एक महिला की बिजली का खंभा गिरने, एक शख्स के ऊपर टीन शेड गिरने और एक युवक की मौत मस्जिद का हिस्सा टूटकर गिरने से हुई.

पिछली बार आंधी तूफान की वजह से राज्य में कई स्कूल एहतियातन बंद रखे गए थे.

आंधी तूफान से कैसे बचें?

आंधी तूफान के अलर्ट के बीच कई जगहों पर लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. मौसम से जुड़ी ताजा जानकारी और चेतावनियों के लिए रेडियो सुनें, टीवी देखें और अखबार पढ़ें. घर के अंदर रहने की कोशिश करें, खुले में जानें से बचें.

बिजली के सभी सामानों के प्लग हटा दें. पेड़ों के नीचे या आसपास न जाएं, अगर गाड़ी, बस या अन्य ढकी हुई गाड़ी के अंदर हैं तो उसी में रहें. साइकिल और मोटरसाइकल पर चलने से बचें. पूल, तालाब, छोटी नाव में हैं तो तुरंत बाहर आएं और सुरक्षित जगह जाएं.