आज से हर दिन नई कीमत पर मिलेगा पेट्रोल डीज़ल

नई दिल्ली| बाज़ार के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव का फैसला पूरे देश में शुक्रवार (16 जून) से लागू हो गया है. तीन सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों के आधार पर पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों के रोज निर्धारण का निर्णय लिया है.

अब पूरे देश में हर रोज़ पेट्रोल-डीज़ल के लिए नई कीमत चुकानी पड़ेगी. इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन का कहना है कि इस योजना के तहत ये तय किया जाएगा कि ग्राहकों को सही कीमत पर पेट्रोल और डीजल मिल सके.

इस योजना की ख़ास बातें

    1. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव हर रोज़ सुबह 6 बजे होगा, जो अगले दिन सुबह 6 बजे तक बना रहेगा. यानी 24 घंटों के लिए तय किए दाम बने रहेंगे. अभी तक कीमतों में बदलाव हर 2 हफ्ते बाद आधी रात को किया जाता था.
    2. इस फैसले को पूरे देश में लागू करने से पहले डेढ़ महीने तक 5 शहरों में लागू किया गया था. इन शहरों में उदयपुर, जमशेदपुर, पुडुचेरी, चंडीगढ़ और विशाखापट्टम शामिल हैं. पायलट प्रॉजेक्ट का विस्तार करते हुए अब इसे पूरे देश में लागू किया गया है.
    3. हर रोज़ पेट्रोल डीज़ल के नए दाम की जानकारी आपको एसएमएस के जरिये मिल सकती है. इसके लिए आपको RSP लिखकर एक स्पेस के बाद डीलर कोड लिखना होगा और इस मैसेज को 9224992249 पर भेजना होगा.

 

read more- India

Be the first to comment

Leave a Reply