आतंकवाद से निपटने के लिए फेसबुक, ट्विटर, माइक्रोसॉफ्ट और यूट्यूब ने की एंटी-टेरर पार्टनरशिप

सोशल मीडिया जगत की दिग्गज साइट्स फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर और आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बढ़ रहे आतंकवाद से लड़ने के लिए एंटी-टेरर पार्टनरशिप कि घोषणा की है। इस पार्टनरशिप के बाद सभी कंपनियां अपने-अपने प्लेटफॉर्म पर भड़काउ कंटेंट को रोकने पर काम करेंगी। आज के समय में देखा जा रहा है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काफी मात्रा में उग्र कंटेंट को फैलाया जा रहा है, जिससे आतंकवाद को बढ़ावा मिल रहा है। इसकी को देखते को चारों कंपनियों ने इस पार्टनरशिप की घोषणा की है।

इस पार्टनरशिप के बाद ट्विटर के प्राइवेसी ब्लॉग में कहा गया है कि आतंकवाद और हिंसा का बढ़ना पूरी दुनिया के लिए एक समस्या बन गया है और इनसे निपटना सभी के लिए चुनौती है। हम दृढ़ विश्वास के साथ इस मुद्दे पर काम कर रहे हैं और हमें यकीन है कि हम अपने-अपने स्तर पर आतंक से संबंधित कंटेंट को ऑनलाइन फैलने से रोक सकते हैं।

 

चारों कंपनियों ने एक साथ दिए गए बयान में कहा कि हाल ही यूरोपियन काउंसिल में आतंकवाद पर हुई चर्चा और G7 के बाद यह फैसला लिया गया। इन कंपनियों ने ऑनलाइन उग्र कंटेंट से निपटने के लिए सरकारी और प्राइवेट संस्थाओं की मदद लेंगी।

 

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ही फेसबुक ने ऑनलाइन आपत्तिजनक कंटेंट से निपटने के लिए एक सिविल कॉरेज इनीसिएटिव (OCCI)की शुरुआत की है जिसके तहत फेसबुक ऑनलाइन गंदे और भद्दे कंटेंट से निपटने और उसे रोकने के लिए धार्मिक और अन्य गैर-सरकारी संगठनों को ट्रेनिंग देगा।

 

read more- BGR