आदमी के खाने लायक नहीं है रेलवे का खाना, कैग की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्यवस्था में सुधार और स्वच्छता लाने के मुहिम को कैग कि रिपोर्ट से तगड़ा झटका लगा है। जी हाँ, कैग ने रेल में परोसा जाने वाला खाना को लेकर जो रिपोर्ट जारी किया है, उसमे यह बात कही गई है कि रेल में परोसा जाने वाला खाना इंसानों के खाने लायक नहीं होता है।

शुक्रवार को नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की ओर से संसद में रखी गई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दूषित खाद्य पदार्थों, रिसाइकिल किया हुआ खाद्य पदार्थ और डब्बा बंद व बोतलबंद वस्तुओं का उपयोग उस पर लिखी इस्तेमाल की अंतिम तारीख के बाद भी किया जा रहा है।

ऑडिट में पाया गया है कि रेलवे की फूड पॉलिसी में लगातार बदलाव होने से यात्रियों को बहुत ज्यादा परेशानियां होती हैं। इसलिए रेलवे की फूड पॉलिसी यात्रियों के लिए हमेशा एक सवाल बनी रहती है। एक निरीक्षण से पता चला है कि स्वच्छता को बनाए रखने के लिए स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक और साफ-सुथरी चीजों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

साफ-सफाई का कोई ध्यान नहीं

एक निरीक्षण से पता चला है कि खान-पान की तैयारी के दौरान साफ-सफाई का उचित ख्याल नहीं रखा जाता है। इससे रेलवे की खुद तय की गई साफ-सफाई संबंधी नीतियों का उल्लंघन होता है। खाना या अन्य सामान लेने के बाद कस्टमर को बिल भी नहीं दिया जाता है।

प्रदूषित है पूरा खाना

रेलवे और कैग की ज्वाइंट टीम ने चुने हुए 74 स्टेशनों और 80 ट्रेनों में निरीक्षण किया है। इस दौरान ऑडिटर ने पाया कि खाने बनाने और सर्वे करने के लिए स्वच्छता का बिल्कुल ध्यान नहीं रखा जाता। खाना बनाने के लिए अशुद्ध पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं, डस्टबिन कवर्ड नहीं पाया गया  और पूरी तरह से साफ भी नहीं होता। खाने को मक्खी, कीड़े-मकोड़े, चूहे और कॉकरोच से बचाने के लिए कोई पुख्‍ता उपाय नहीं किया जाता है।

गौरतलब है कि रेलवे से प्रतिदिन करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। ऐसे में कैग के तरफ से जो खाना और स्वच्छता को लेकर सवालिया निशान लगया गया है। उससे ना सिर्फ रेल मंत्री सुरेश प्रभू के कार्यप्रणाली पर सवाल उठता है, बल्कि पीएम मोदी के स्वच्छता महिम को भी धक्का लगा है।

 

read more- nationalvoice