आसान नहीं थी ये ‘लव स्टोरी’, रेड लाइट एरिया से शुरू होकर ऐसे पहुंची अंजाम तक

दिल्ली महिला आयोग ने दो प्यार करने वालों को मिलवाया है. ये युवती एक लड़के से प्यार करती है जो पास में ही सदर बाजार एरिया में रहता है. दोनों पिछले दो साल से एक-दूसरे के संपर्क में थे.

लड़का पिछले दो सालों से ग्राहक बनकर कोठे पर जाता था और उससे मुलाकात करता था. दोनों के बीच पहले दोस्ती और फिर प्यार हुआ. दोनों ने शादी करने का फैसला किया. लेकिन ये इतना भी आसान नहीं था

शादी करने से पहले लड़का चाहता था कि लड़की कोठे से निकल जाए. लड़की भी चाहती थी कि जीबी रोड से निकल कर उस लड़के के साथ एक नई जिंदगी शुरू करे. दोनों पिछले काफी समय से कोशिश में थे कि किसी तरह से कोठे से आज़ाद हो और एक सामान्य जीवन जी सकें.

किसी तरह लड़का एक एनजीओ ‘शक्तिवाहिनी’ के संपर्क में आया. उसके बाद उसने दिल्ली महिला आयोग से संपर्क किया. महिला आयोग व शक्तिवाहिनी एनजीओ की टीम ने पुलिस का सहयोग लिया और कोठा नंबर 68 पर रेड की. वहां से इस लड़की को रेस्क्यू किया गया.


लड़की ने महिला आयोग को बताया कि उसकी उम्र करीब 27 साल है. गरीबी के कारण वो काम की तलाश में दिल्ली आई थी और जीबी रोड पहुंच गई. लड़की ने बताया कि लड़के के परिवार से भी उसकी बात होती है, उन्हें भी दोनों के रिश्ते से कोई परेशानी नहीं है. लड़की ने कहा कि अब जल्द ही वो उस लड़के से शादी करके अपना घर बसाएगी.

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति जयहिंद ने कहा कि ट्रैफिकिंग माफिया लड़कियों की मजबूरी का फायदा उठाकर उन्हें जीबी रोड जैसे नरक में धकेल देते हैं. उन्होंने कहा कि जीबी रोड बन्द होना चाहिए. पहले भी कई बार उन्होंने जीबी रोड पर महिलाओं के शोषण के खिलाफ आवाज उठाई है.

 

read more- NEWS18