इंटरनेशनल आईकॉन पुरस्कार २०२२ से सम्मानित सीएसए कुलसचिव डॉ सी एल मौर्य

 कानपुर,उ प्र, 27 फरवरी 2022,चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय कानपुर के कुलसचिव डॉक्टर सी एल मौर्य को इंटरनेशनल एजुकेशन ओलंपियाड के द्वारा आज उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए इंटरनेशनल आईकॉन पुरस्कार २०२२ से सम्मानित किया गया ।


प्रोफेसर डॉक्टर मौर्य विगत 30 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। पूर्व में भी वह कई पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके हैं। उनका कृषि शिक्षा एवं शोध के क्षेत्र में सराहनीय योगदान रहा है उनके द्वारा अब तक 60 छात्र छात्राओं का शोध निर्देशन एवं 100 से अधिक प्रकाशन किया जा चुका है उनके द्वारा शोध निर्देशित छात्र विदेशों में कार्यरत है उनका विशेष प्रयास छात्रों के चौमुखी विकास हेतु होता है उनके द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा वित्त पोषित योजना के अंतर्गत अनगिनत क्षमता विकास कार्यक्रम कराए जा चुके हैं वह हमेशा विद्यार्थियों के गुणात्मक विकास की वकालत करते हैं बदलती दुनिया में शिक्षा के क्षेत्र में तकनीकों के इस्तेमाल पर उनका विशेष प्रयास रहा है कोबिड काल में छात्रों के ऑनलाइन पठन-पाठन एवं परीक्षा की वकालत करते रहें।

उनका हमेशा से प्रयास रहा है कि बच्चों में संस्कार एवं संस्कृत का विकास हो जिससे वह निष्ठा और ईमानदारी के साथ देश की सेवा कर सके उनके द्वारा अंतरराष्ट्रीय मंच पर कई शोध प्रस्तुत किए जा चुके हैं उन्होंने बातचीत के दौरान बताया कि आज की पीढ़ी संस्कार और संस्कृत भूलती जा रही है। नई शिक्षा नीति में जिस प्रकार से वैल्यू एजुकेशन पर जोर दिया गया उससे स्पष्ट है कि प्रोफ़ेसर मौर्य के नैतिक शिक्षा एवं नैतिक मूल्यांकन के विचारधारा की पुष्टि होती है।
@अरुण सिंह चंदेल ,फोर्थ इंडिया न्यूज़।

Be the first to comment

Leave a Reply