उ प्र के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा का कानपुर दौरा ,”विजिटर गैलरी” परियोजना निरीक्षण किया,

उत्तर प्रदेश,कानपुर,02 मई 2022,कानपुर में उ प्र के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा का दौरा हुआ ,इसी के अंतर्गत आयुक्त, कानपुर मंडल राज शेखर ने एक विज्ञप्ति में बताया कि ग्रीन पार्क क्रिकेट स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट जगत में कई यादगार पलों के लिए जाना जाता है।ग्रीन पार्क स्टेडियम में क्रिकेट के बेहतरीन पलों को दिखाने के लिए,पलों को संजोने के लिए और बच्चों और युवाओं के बीच क्रिकेट और अन्य खेलों को बढ़ावा देने के लिए, कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने “विजिटर गैलरी” की स्थापना की महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की है। इसे परियोजना को दो चरणों में लिया गया है।

पहले चरण में यह परियोजना ₹ चार करोड़ की थी।पहले चरण का काम लगभग पूरा होने वाला है। भौतिक प्रगति नब्बे % है। इसे अगले एक महीने में पूरा कर लिया जाएगा। इसमें 6 खंड हैं:1) प्रदर्शन अनुभाग,2) श्रव्य दृश्य कक्ष (AV Room),3) क्रिकेट कैफे,4) वर्चुअल पिच (दो),5) रेस्टोरेंट,6) स्मारिका की दुकान।

 

दूसरे चरण में, लगभग ₹ तीन करोड़ से एक अतिरिक्त डिस्प्ले सेक्शन,सेल्फी पॉइंट, पुरुष और महिला अतिरिक्त शौचालय आदि को अगले 6 महीनों में पूरा किया जाना है । उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने आज निर्माण स्थल का दौरा किया और पूरे व्यवस्था / सुविधाओं का जायजा लिया।

साथ ही मुख्य सचिव के दौरे के दौरान उन्होंने निर्देश/सुझाव दिए ,प्रातः 8 बजे ग्रीन पार्क विजिटर दीर्घा का अवलोकन किया।उन्होंने पहले चरण के सभी 6 खंडों का एक भ्रमण किया, जैसे डिस्प्ले सेक्शन, ग्रीन पार्क पर 10 मिनट की एचडी मूवी देखी, क्रिकेट कैफे, रेस्तरां और वर्चुअल पिच (निर्माणाधीन) का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि ग्रीन पार्क विजिटर गैलरी का प्रोजेक्ट बहुत अच्छा है और कानपुर स्मार्ट सिटी और खेल विभाग के प्रयासों की तहे दिल से सराहना भी की।

उन्होंने विजिटर बुक पर भी अपने विचार रखे ,वही आयुक्त कानपुर ने मुख्य सचिव को मीडिया गैलरी में लिफ्ट के निर्माण और ग्रीन पार्क में नए बैडमिंटन और टेबल टेनिस कोर्ट के बारे में अवगत कराया और मुख्य सचिव ने समय पर परियोजना को पूर्ण करने के लिए कहा। मुख्य सचिव ने मेहमानों और क्रिकेट प्रेमियों की जानकारी और सक्रिय भागीदारी के लिए 2 से 3 बिंदुओं पर इंटरएक्टिव डिजिटल कियोस्क / डिस्प्ले की स्थापना करने जैसे बहुत ही मूल्यवान और महत्वपूर्ण सुझाव दिए। मंडलायुक्त ने इसको अगले 3 माह में लगाने हेतु सीईओ स्मार्ट सिटी को निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने अधिक से अधिक क्रिकेट खिलाड़ियों और क्रिकेट प्रेमियों और जनता को शामिल करने का भी सुझाव दिया जो सुविधाओं का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए जन मानस और भी कई प्रतिक्रिया और सुझाव दे सकते हैं।उन्होंने ग्रीन पार्क विज़िटर गैलरी और नई निर्माणाधीन बैडमिंटन कोर्ट की सुविधाओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित और संचालित करने के लिए “ग्रीन पार्क क्लब” स्थापित करने का भी सुझाव दिया।

आयुक्त कानपुर ने मुख्य सचिव से अनुरोध किया कि आने वाले वर्षों में ग्रीन पार्क क्रिकेट स्टेडियम में उपलब्ध पवेलियन में 15 से 20 हजार सीटों को जोड़ने के लिए धनराशि स्वीकृत करने का अनुरोध किया ताकि लखनऊ में इकाना स्टेडियम जैसे निजी स्टेडियम के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए ग्रीन पार्क क्रिकेट स्टेडियम को भी तैयार किया जा सके ।

@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

 

 

Be the first to comment

Leave a Reply