“कम्पू वासियों” ने जमकर किया योग, धूम-धाम से मनाया गया “इंटरनेशनल योगा डे”

 कानपुर महानगर के सभी प्रमुख पार्क योग करने वालों से रहे गुलजार

 जिला प्रशासन के साथ-साथ सारे शहर वासियों ने किया योगाभ्यास

 शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास संस्था द्वारा दुर्गा मन्दिर पार्क शास्त्री नगर में लगाया गया योग शिविर

कानपुर महानगर।( सर्वोत्तम तिवारी)  “इंटरनेशनल योगा डे” पर कम्पू वासियों ने अपने रोज-मर्रा की भागम-भाग जिन्दगी के साथ-साथ योग को भी जमकर महत्व दिया। शायद उसी का नतीजा था कि कानपुर महानगर के सभी प्रमुख पार्क सुबह से ही योग करने वालों से खचाखच भर चुके थे। शहर भर के लगभग सभी छोटे बड़े पार्क योग करने वालों से गुलजार दिखे।

योग दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन ने भी ग्रीनपार्क मैदान में योग करने की सारी तैयारियाँ कर रखी थीं। जहाँ जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ-साथ शहर के कई गणमान्य लोग व लगभग दो हजार से ज्यादा लोगों ने योग किया, वहीं कई प्रमुख समाजसेवी संस्थाओं द्वारा जगह-जगह लगाये गये शिविरों में योग प्रेमियों ने जमकर योगाभ्यास किया।

21 जून तृतीय “इंटरनेशनल योगा डे” पर सामाजिक संस्था *”शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास”* ने भी दुर्गा मन्दिर पार्क शास्त्री नगर में योग शिविर लगाकर लोगों को योग करवाया और योग का महत्व बताया। संस्था द्वारा लगाये गये योग शिविर में पधारे योग गुरु राहुल यादव ने उपस्थित योग प्रेमियों को योग का अभ्यास करवाया साथ ही मनुष्य के जीवन में योग की क्या महत्ता है उसको भी बताया। संस्था द्वारा लगाये गये इस शिविर में कई महिला और पुरुष सदस्यों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

*शिविर में प्रमुख रूप से “शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास” की वरिष्ठ कार्यकर्ता व प्रमुख समाजसेवी श्रीमती रेणु शाक्या, योग गुरु राहुल यादव, क्षेत्रीय समाजसेवी चन्द्रशेखर त्रिपाठी सहित कई लोग मौजूद रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply