करोड़ों की सरकारी जमीन पर इस मंत्री ने किया कब्जा, खाली कराने में प्रशासन के फूल रहे हाथ-पांव

नई दिल्ली-  बसपा के पूर्व विधायक कैलाश सिंह यादव के साथ चार लोगों पर जमीन पर अवैध कब्जा करने के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है। इन लोगों पर अनपरा वन रेंज के जोगेंद्रा में लगभग 50 हेक्टेयर वन भूमि पर इन नेताओं के कब्जे का यह मुकदमा वर दारोगा रफीक अहमद की तहरीर पर दर्ज किया गया है।

कैलाश सिंह और उनके पुत्र पूर्व विधायक सुनील सिंह यादव, सपा नेता रमेश वैश्य, वेद प्रकाश यादव और अजीत के खिलाफ दो सौ बीघा वन भूमि कब्जा करने का मुकदमा दर्ज किया गया है। इन नेताओं ने वन भूमि पर उस समय कब्जा किया जब बीएसपी की सूबे में सरकार थी। वन भूमि पर अवैध कब्जे को लेकर दो साल पहले प्रदेश के तत्कालीन मुख्य वन संरक्षक भू-अभिलेख एवं वन बंदोबस्त ए के जैन ने शासन को रिपोर्ट भेजी थी। रिपोर्ट के सुर्खियों में आने के बाद ए के जैन का तबादला कर दिया था। एनजीटी ने बाद में धारा 4 के अन्तर्गत आने वाली जमीनों के जांच का आदेश दिया, तो एक बार फिर से इसकी जांच शुरु हो गई।

वनविभाग ने कार्रवाई की तो सामने आया कि दो सौ बीघा पर कब्जा कर लिया गया है। जिसके बाद इसी महीने एंटी भू माफिया समिति की बैठक में इस प्रकरण को लेकर मुकदमा दर्ज कराने आदेश दिया गया। फिलहाल वन विभाग ने पूर्व मंत्री, पूर्व विधायक सहित पांच के खिलाफ प्रशासन ने मुकदमा तो दर्ज करा दिया है लेकिन सैकड़ों एकड़ भूमि को माफियाओं से खाली कराना प्रशासन के लिए आसान काम नहीं हैं।

वनभूमि पर कब्जे की लंबी है लिस्ट

सोनभद्र जिले में जब वनभूमि पर कब्जा करने की बात आती है तो उसकी लिस्ट काफी लंबी है। वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर ओबरा वन प्रभाग में बग्घानाला के निकट सौ बीघे, म्योरपुर वन प्रभाग के जोरूखाड़ के पास पचास बीघा व घुमननगर में 50 बीघा वन विभाग की जमीन पर कब्जा कर बस्तियां बना ली गई हैं। वन भूमि पर अतिक्रमण की दास्तां सोनभद्र में लम्बी है। ओबरा और चोपन थाना क्षेत्र बग्घानाला व ओबरा के शारदा मन्दिर के समीप अतिक्रमणकारियों ने सौ बीघे कब्जा जमा लिया है। आदिवासियों ने भी जमीन पर कब्जा कर रखा है।खाली कराने में प्रशासन के फूल रहे हाथ-पांव

इन भू-माफियाओं से प्रशासन को जमीन खाली कराना दूर की चिड़िया नजर आ रही है। इन लोगों के साथ ही पूंजीपति भी पीछे नहीं हैं उन्होंने ने भी प्रमुख जगहों पर वन भूमि पर कब्जा कर पेट्रोल पम्प व शॉपिंग कॉम्पलैक्स तक बना लिए हैं यहां अतिक्रमणकारियों ने पचास बीघा वन भूमि पर कब्जा कर सोननगर नाम से एक बस्ती बसा दी है।

 

read more- indiasamvad