कर्नाटक विधान सभा चुनाव आखरी पड़ाव में ,

कर्नाटक,बेंगलुरु,07 मई 2023, कर्नाटक विधान सभा चुनाव की तारीखों का एलान चुनाव आयोग ने जब किया तो सभी पार्टिया मैदान में उतर गई। खास बात यह रही कि एक ही चरण में 10 मई को वोटिंग और 13 मई को आएंगे नतीजे आ जायेगे।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को पीएम मोदी पर तीखा हमला बोला, उन्होंने कर्नाटक के मोदबिद्री में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी यहां आकर कर्नाटक में आतंकवाद की बात करते हैं, मुझे लगा ये तो वो जगह नहीं है, यहां विकास की बात करने की बजाय आप आतंकवाद की बात कर रहे हैं। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने आरोप लगाया, ‘डकैती डालना सत्ता में बैठे लोगों का धंधा हो गया है। इन्होंने इशारे में बीजेपी पर निशाना कैसा कि डकैती डालकर सत्ता हथिया ली है। इसके बाद उनकी 40 प्रतिशत सरकार जनता को लूटने में लग गई है।

उधर कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने चुनाव प्रचार अभियान के अंतर्गत रविवार 7 मई को बागलकोट में एक जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बजरंग बली वाले मुद्दे कांग्रेस को घेरा, कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में बजरंग दल पर बैन लगाने की बात कही थी ,इस पर मुद्दा घूम फिरकर बजरंग बली पर आ गया है।इस बात का बी.जे.पी फायदा उठाना चाहती है। कर्णाटक राज्य में मुस्लिम वोटर की तादाद 14 फीसदी है। ये राज्य की 224 विधानसभा सीट में 40 सीट पर निर्णय को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। यही कारण है कि आप पार्टी ,जेडीएस और कांग्रेस सभी दल मुस्लिम को अपने पक्ष में करने के लिए तरह-तरह के हत्कंडे अपना रहे है । आप और जेडीएस को यह जानकारी है कि अगर मुस्लिम वोट उनसे अलग हुआ तो उनके लिए भारी  नुकसान हो सकता है। कांग्रेस की आँखे भी मुस्लिम वोटरों पर है । कांग्रेस के एक सीनियर नेता ने कहा कि इस बार चुनाव में सभी पटरे आजमाने शुरू कर दिये है।

आप के उम्मीदवारों की कुल संख्या 168 है। आप के मीडिया प्रभारी बृजेश कलप्पा ने कहा कि उम्मीदवारों में 16 किसान, 13 महिलाएं, 18 वकील, 10 डॉक्टर, 10 इंजीनियर, 10 डॉक्टरेट, 41 मास्टर डिग्री धारक और 82 स्नातक उम्मीदवार शामिल हैं। पंजाब सीएम ने 19 अप्रैल को किसान रैली की आपार सफलता मिली।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आप के लिए प्रचार अभियान शुरू से जोशीला रखा। वह दो दिन राज्य में रहें और उत्तर कर्नाटक में रोड शो किया,साथ में दिल्ली के मुक्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल भी रहे। आप के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने भी बेंगलुरु आकर वह तीन रोड शो में हिस्सा लिया। @फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply