कल से शुरू होगी भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज, देखिए पूरा कार्यक्रम

पोर्ट ऑफ स्पेन। पूर्व कोच अनिल कुम्बले और कप्तान विराट कोहली में उत्पन्न हुए मतभेदों के बीच भारतीय टीम शुक्रवार को पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच  से वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत करेगी।

चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शिकस्त झेलकर यहां पहुंची भारतीय टीम के सामने वेस्टइंडीज टीम की कमजोर चुनौती होगी। इस बार वेस्टइंडीज की टीम में क्रिस गेल, डेरैन सैमी, ड्वेन ब्रावो जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल नहीं है।

इस सीरीज के लिए भारत ने मजबूत टीम को उतरा है। रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को छोडक़र करीब-करीब वहीं टीम यहां पर आई है जिसने चैम्पियंस ट्रॉफी में हिस्सा लिया था।

कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से पूर्व मुख्य कोच अनिल कुंबले के विवादास्पद हालात में टीम का साथ छोडऩे से मैदान के बाहर के विवादों को पीछे छोडऩा चाहेंगे।

पांच मैचों की एकदिवसीय शृंखला और एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय में कुछ बड़ी जीत इस पूरे विवाद से लोगों का ध्यान हटाने में कोहली की मदद करेगी। साथ ही यह ऐसा मौका होगा जब कोहली को टीम चयन में पूरी छूट होगी, क्योंकि बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ की संभवत इसमें कोई भूमिका नहीं होगी।

जेसन होल्डर की अगुआई वाली वेस्टइंडीज की टीम ने हाल में अफगानिस्तान के खिलाफ 1-1 से शृंखला बराबर की और इसमें कोई संदेह नहीं है कि मौजूदा भारतीय टीम का स्तर मेजबान टीम से बेहतर है।

कोहली भी इससे अच्छी तरह वाकिफ हैं और बीसीसीआई के आला अधिकारियों से कुंबले मामले में पूरा समर्थन मिलने के बाद भारतीय कप्तान के लिए गलती की गुंजाइश काफी कम होगी।

भारत के वनडे में 5-0 से जीतने की उम्मीद की जा रही है क्योंकि वेस्टइंडीज के 13 खिलाडिय़ों को कुल मिलाकर 213 मैच खेलने का अनुभव है जिसमें कप्तान होल्डर 58 मैचों के साथ सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। इसके विपरीत युवराज सिंह (301), महेन्द्र सिंह धोनी (291) और कोहली (184) ने ही मिलकर 776 मैच खेले हैं जो दोनों टीमों के अनुभव के बीच की गहरी खाई को दर्शाता है।

टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, महेन्द्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, रविचन्द्र अश्विन, रविन्द्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक और उमेश यादव।

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), जोनाथन कार्टर, मिगुएल कमिंस, अल्जारी जोसेफ, जेसन मोहम्मद, कीरन पावेल, केसरिक विलियम्स, देवेन्द्र बिशू, रोस्टन चेज, शाई होप, एविन लुईस, एश्ले नर्स और रोवमैन पावेल।

samacharjagat

वेस्टइंडीज दौरा:

मैच दिनांक स्थान
पहला वनडे 23 जून त्रिनिदाद
दूसरा वनडे 25जून त्रिनिदाद
तीसरा वनडे 30 जून एंटीगुआ
चौथा वनडे 2 जुलाई एंटीगुआ
5वां वनडे 6 जुलाई जमैका
टी-20 9 जुलाई जमैका

Be the first to comment

Leave a Reply