कांग्रेस ने पंजाब में सिख दलित कार्ड खेला, चन्नी पहले सिख दलित मुख्यमंत्री बने,

(रिपोर्ट – अरुण सिंह चन्देल,वरिष्ठ पत्रकार,फोर्थ इंडिया न्यूज़)

पंजाब ,20 सितम्बर 2021,पंजाब की राजनीति में उठा-पटक का दौर लम्बे समय से चल रहा है,जब से नवजोत सिद्धू ने प्रदेश अध्यक्ष की कमान संभाली है ,यही सब देखने में आ रहा है। कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे देने के बाद कांग्रेस हाईकमान ने पंजाब में दलित राजनीत का कार्ड खेला है। चरणजीत सिंह चन्नी दलित नेता को नया मुख्यमंत्री घोषित कर अन्य पार्टियों को चौका  दिया है। चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के पहले सिख दलित मुख्‍यमंत्री होंगे । कुछ दिनों पहले तक सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम सीएम के तौर पर चल रहा था, लेकिन कांग्रेस हाईकमान ने चरणजीत सिंह चन्नी के नाम पर अपनी सहमति जतायी ,पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने सब को ट्वीट कर चन्नी को मुख्यमंत्री बनाने की जानकारी दी थी ।

चरणजीत सिंह चन्नी दलित समुदाय से आते हैं और वो अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा और पर्यटन मंत्री थे., चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के चमकौर विधानसभा सीट से विधायक हैं, इसके साथ ही वो पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता रह चुके हैं। कांग्रेस के इस राजनीतिक फैसले को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है, पंजाब में दलित आबादी लगभग तीस फीसदी आसपास है।वही कांग्रेस ने चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाकर पार्टी के भीतर वरिष्ठ नेताओं के बीच की चल रही कलह को खत्म करने की एक कोशिश भी है।

शपथ ग्रहण के बाद पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चरणजीत सिंह चन्नी को शुभकामनाएं दीं । उन्होंने ट्वीट किया कि मुझे उम्मीद है कि चन्नी पंजाब को सुरक्षित रखने और सीमा पार से बढ़ते सुरक्षा खतरे से हमारे लोगों की रक्षा करने में सक्षम हैं। पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार मोहम्मद मुस्तफा ने कहा कि नवजोत सिद्धू देशद्रोही नहीं हैं। अगर अब के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह सिद्धू को देशद्रोही कहेंगे तो मैं पूरी किताब खोल दूंगा। आपको बताते चले कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस्तीफा देने से पहले सोनिया गांधी को पत्र लिखा था,कैप्टन ने लिखा था कि उनकी सरकार ने साढ़े चार साल के कार्यकाल में ज्यादातर वादों को पूरा किया है। चिट्ठी में कैप्टन ने पंजाब कांग्रेस में हो रहे राजनीतिक फेरबदल के कारण प्रदेश में अस्थिरता पैदा होने की भी आशंका जाहिर की थी ।

प्रधानमंत्री ने चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी।
,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री चरणजीत सिंह चन्नी जी को पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी है।
अपने एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री ने कहा :
“श्री चरणजीत सिंह चन्नी जी को पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई। पंजाब के लोगों की भलाई के लिए पंजाब सरकार के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।”

Be the first to comment

Leave a Reply