कांग्रेस-बसपा की अधूरी लिस्ट, ‘सपा में बवाल’ से यहां चढ़ा सियासी पारा

निकाय चुनाव का सियासी पारा दिन बीतने के साथ चढ़ता जा रहा है। दावेदारों की लिस्ट जारी करना और नेताओं के बीच सामंजस्य बैठाना नेताओं के लिए सिरदर्द बना है।
 कानपुर में नामांकन का अंतिम दिन सोमवार को था और एक दिन पहले रविवार रात एक बजे तक कांग्रेस अपने पार्षद प्रत्याशियों की आधी-अधूरी लिस्ट घोषित कर पाई। कांग्रेस ने पहले 70 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की फिर देर रात 30 और प्रत्याशी घोषित किए। 10 प्रत्याशियों के नाम तय नहीं हो सके। एक जगह मारपीट भी हो गई जिस कारण टिकट बांट रहे नेताओं को वहां से भाग कर एक गेस्ट हाउस में शरण लेनी पड़ी।

बसपा 63 प्रत्याशियों की सूची ही जारी कर पाई

कुछ नेताओं के द्वारा कानपुर के गंगा बैराज जाकर भी सिंबल बांटने का पता चला। वहीं बसपा भी देर रात तक 63 प्रत्याशियों की सूची ही जारी कर पाई। सपा तो सूची ही नहीं जारी कर पाई और चुपके-चुपके देर रात होटलों, ग्रामीण पार्टी कार्यालय में प्रत्याशियों को बुला कर सिंबल बांटती रही। अभी तक सिर्फ भाजपा ने ही पूरे वार्डों में प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है। कांग्रेस ने रविवार रात करीब 9 बजे आधी-अधूरी लिस्ट जारी की। इसमें 70 प्रत्याशियों के नाम थे। कई निवर्तमान पार्षदों का नाम सूची से गायब था। 70 वार्डों से प्रत्याशी घोषित करने के बाद पार्टी के बड़े नेता मोबाइल बंद करके गायब हो गए। शेष 40 वार्डों के प्रत्याशियों के नाम जानने के लिए लोग इधर-उधर फोन मिलाते रहे।

नेता हिम्मत ही नहीं जुटा पाए

सपाइयों ने किया था हंगामा

रात करीब एक बजे कांग्रेस 30 और प्रत्याशी घोषित कर पाई। यही हाल बसपा का भी रहा। बसपा ने पहले रात करीब 10 बजे 34 और फिर बाद में कुल 63 प्रत्याशी घोषित किए। बाकी का अता-पता नहीं। सबसे हास्यास्पद स्थिति सपा की रही जिसने रात 1 बजे तक सूची ही नहीं जारी की। आरोप लगा कि अध्यक्ष और उनके करीबियों ने मनमानी करके टिकट तय कर लिए लेकिन भारी विरोध के चलते सूची जारी करने की नेता हिम्मत ही नहीं जुटा पाए।

इसी चक्कर में सपाइयों ने जमकर बवाल किया

दोपहर में इसी चक्कर में सपाइयों ने पार्टी कार्यालय नवीन मार्केट में जमकर बवाल किया। अध्यक्ष फजल महमूद को खदेड़ लिया। खूब गाली-गलौच, धक्का-मुक्की के बाद उन्होंने ग्रामीण इकाई कार्यालय में घुसकर खुद को बचाया। लोगों ने आरोप लगाया कि सेटिंग-गेटिंग और तय-तोड़ के चक्कर में ये सब हुआ है। आज नामांकन का आखिरी दिन, पुलिस-प्रशासन अलर्ट निकाय चुनाव के नामांकन के आखिरी दिन सोमवार को सैकड़ों प्रत्याशी समर्थकों के साथ मोतीझील पहुंचेगें। इससे शहर में अफरा-तफरी का माहौल रहेगा। जगह-जगह जाम की स्थिति होगी।

तय हुआ कि वार्डवार पुलिस सड़क पर रहेगी

सपा नेताओं ने किया था हंगामा

इसके मद्देनजर रविवार देर रात एसएसपी कैंप दफ्तर में पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की बैठक हुई। बैठक में तय हुआ कि वार्डवार पुलिस सड़क पर रहेगी, जहां-जहां से प्रत्याशी का नामांकन जुलूस निकलेगा, वहां पुलिस अलर्ट रहेगी। कई जगह ट्रैफिक डायवर्जन भी किया जाएगा, बैरियर लगाए जाएंगे। महापौर के लिए छह उम्मीदवारों ने कराए नामांकन कानपुर महापौर पद के लिए रविवार को छह उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए। कांग्रेस में टिकट के लिए बवाल के बाद बागी प्रत्याशी भी महापौर चुनाव मैदान में उतरीं। बिठूर नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए भाजपा, सपा, बसपा प्रत्याशियों सहित पांच उम्मीदवारों ने नामांकन कराए। नामांकन के अंतिम दिन 6 नवंबर को तीनों पार्टियों से तमाम बागियों के भी चुनाव मैदान में उतरने के संकेत हैं।
read more at-