कानपुर पत्रकार काण्ड में दोषी पुलिस कर्मियों पर गिरी गाज, जॉर्नलिस्ट क्लब की मुहीम रंग लायी

(फोर्थ इंडिया न्यूज़ ,एडिटर इन चीफ अरुण सिंह चंदेल की रिपोर्ट )

उत्तर प्रदेश,कानपुर,25 अप्रैल 2022, कानपुर जॉर्नलिस्ट क्लब के अभय त्रिपाठी (महामंत्री) की अपील पर सभी पत्रकार साथी नवाबगंज स्थित सीएसए गेट पर एकत्रित हुए वह से आई जी कार्यालय एक मार्च करते हुए दोषी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर दोपहर 12 बजे आईजी को ज्ञापन सौपा ।

जैसा कि आप को मालूम है ,महाराजपुर में पुलिस द्वारा पत्रकार के साथ बर्बरतापूर्ण बर्ताव करते हुए नग्न वीडियो बनाकर वायरल कर सम्पूर्ण पत्रकार जगत को शर्मशार करने के दुःसाहस वाली घटना को घटित हुई थी जिसके विरोध में कई संघठन के पत्रकार एकत्रित होकर आई जी कार्यालय पहुंचे थे। उपस्थित पत्रकारों ने सभी पत्रकार व समाजसेवियों से बोलै कि “यह लड़ाई केवल एक पत्रकार की नही है यह उस घिनौनी घटना के विरुद्ध युद्ध है जो एक बार प्रारंभ होने के पश्चात बार बार हम पत्रकारों के साथ दोहराने की आशंका है” । जनसामना के प्रधान संपादक श्याम सिंह पॉवर ने पुलिस द्वारा विडिओ वायरल करने को अति शर्मनाक बताया ,पुलिस की यह गलती पत्रकारो की छवि को गलत दर्शाती है। नेशनल एक्सप्रेस के कानपुर ब्यूरो चीफ डी के सिंह ने इस घटना पर अफ़सोस जाहिर करा,आई जी द्वारा कुछ पुलिस वाले ससपेंड हुए इस कदम को सराहा

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता व कानपुर आर्यनगर क्षेत्र से विधायक अभिताभ बाजपाई ने इस कानपुर पत्रकार प्रकरण की घोर निंदा करतये हुए कहा कि वह कानपुर के पत्रकारों के वह साथ है ।

 

आइये आपको बताते चले कि पत्रकार चन्दन जयसवाल काण्ड में जर्नलिस्ट क्लब की मुहिम के चलते चौकी इंचार्ज प्रदुम सिंह सिपाही, दरवेश सिंह सस्पेंड हो गए है ,वही 4 दरोगा / सब इंस्पेक्टर संजीव कुमार आशीष कुमार, कृष्ण कांत, हेड कांस्टेबल पंकज विहान लाइन हाजिर हुए है , गौरतलब है कि जर्नलिस्ट क्लब निरन्तर उक्त घटना को लेकर है आन्दोलित रहा है। कल डीजीपी को प्रकरण की जानकारी देकर कार्यवाही की माँग भी की थी,जिस पर डीजीपी ने आईजी को जाँच कर कार्यवाही के निर्देश दिए थे,आज जर्नलिस्ट क्लब और अन्य पत्रकार संगठनों ने लामबंद होकर आई जी कार्यालय में भारी विरोध प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन सौपा है ।

यह पत्रकार कांड प्रमुखता से जर्नलिस्ट क्लब द्वारा उठाया गया और इसी वजह से पूरे देश मे कानपुर आउटर पुलिस की आलोचना देखने को मिली, खास बात है कि देश-प्रदेश के पत्रकारों में है भारी आक्रोश देखने को मिला ,वही जर्नलिस्ट क्लब ने ऐलान किया था कि अगर पत्रकार कांड में दोषी पुलिस कर्मियों जल्द कार्यवाही नही हुई तो लखनऊ में सीएम आवास के बाहर करेंगे अर्धनग्न प्रदर्शन करेंगे।।

Be the first to comment

Leave a Reply