किफायती हवाई सेवा की कल शुरूआत करेंगे मोदी

नई दिल्ली (पीटीआई ) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल ‘उड़ान’ योजना शुरू करेंगे जिसका उद्देश्य किफायती उड़ानों के जरिये क्षेत्रीय सम्पर्क को बढ़ावा देना है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने आज कहा कि वह शिमला..दिल्ली मार्ग पर एक उड़ान को हरी झंडी दिखाने के साथ ही कडप्पा..हैदराबाद और नांदेड.हैदराबाद मार्ग पर उड़ानों को हरी झंडी दिखाएंगे।

मोदी योजना की शुरूआत शिमला से करेंगे।

पीएमओ ने एक ट्वीट में कहा कि उड़ान :उड़े देश का आम नागरिक: बाजार आधारित व्यवस्था के जरिये क्षेत्रीय सम्पर्क बढ़ाने के लिए वैश्विक रूप से अपनी तरह की पहली योजना है।

इसमें कहा गया, ‘‘क्षेत्रीय रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हवाई यात्रा नागरिकों तक सुलभ बनाने के लिए ‘उड़े देश का आम नागरिक’ आरसीएस :क्षेत्रीय सम्पर्क योजना: अक्तूबर 2016 में लायी गई थी।’’ उड़ान योजना 15 जून 2016 को जारी राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति :एनसीएपी: की एक प्रमुख घटक है। पीएमओ ने कहा, ‘‘करीब 500 किलोमीटर के लिए एक ‘फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट’ विमान से एक घंटे की यात्रा या किसी हेलीकाप्टर से आधे घंटी की यात्रा का हवाई किराया 2500 रूपये रहेगा।’’ शिमला में प्रधानमंत्री ऐतिहासिक रिज मैदान में एक रैली को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री बनने के बाद यह मोदी का पहला शिमला दौरा होगा। उन्होंने पिछली बार 2003 में शिमला का दौरा किया था जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

यद्यपि यह राज्य का उनका दूसरा दौरा होगा। गत वर्ष उन्होंने मंडी में भाजपा की एक रैली को संबोधित किया था।

मोदी 2002 से पहले के आठ वषरें तक हिमाचल प्रदेश के पार्टी के संगठन मामलों के प्रभारी रह चुके हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply