किसान उत्पादक कंपनियों के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर और सीईओ का मांडू, म०प्र० में प्रशिक्षण,

नयी दिल्ली,04 फरवरी 2023, कृषि मंत्रालय भारत सरकार और ट्रांसफॉर्म रुरल इंडिया फाउंडेशन (टीआरआईएफ) के सहयोग से किसान उत्पादक कंपनियों के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर और सीईओ का प्रशिक्षण संपन्न किया गया। ज्ञात हो कि इस बार के जी-20 शिखर सम्मलेन का विषय ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ है और ‘कृषि व्यवसाय में महिलाओं की भागीदारी’ बढ़ाने के उद्देश्य से प्रदेश के 8 जिलों की 22 महिला किसान उत्पादक कंपनियों की बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर और सीईओ का 2 दिवसीय प्रशिक्षण मांडू स्थित सामुदायिक प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों को बिज़नेस प्लानिंग का प्रशिक्षण दिया गया। उल्लेखनीय है कि म०प्र० ग्रामीण आजीविका मिशन, ट्रांसफॉर्म रुरल इंडिया फाउंडेशन (टीआरआईएफ), नेशनल एसोसिएशन फॉर फार्मर प्रोडूसर आर्गेनाईजेशन (एनएएफपीओ) और समुन्नति संस्थाओं के सहयोग से प्रदेश में पूर्ण रुप से महिला सदस्यों वाली किसान उत्पादक कंपनीयों के माध्यम से महिला किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे कि उनकी आर्थिक उन्नति संभव हो सके।

विदित हो कि भारत 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है जिसमें भारत ने ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ थीम के तहत “वन अर्थ – वन फेमिली – वन फ्यूचर” को अपना स्लोगन बनाया है। भारत के इस जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता काल के दौरान कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहें हैं। आयोजित कार्यक्रम में भारत सरकार कृषि मंत्रालय के संयुक्त निदेशक एस. आर. इंगले, राज्य कृषि विभाग के उपसंचालक ज्ञान सिंह मोहनिया, आत्मा परियोजना के कैलाश मगर, म०प्र० ग्रामीण आजीविका मिशन की जिला परियोजना प्रबंधक अर्पणा पांडे उपस्थित थी।

टीआरआईएफ के संदीप सक्सेना ने बताया कि केंद्र सरकार ने 10000 एफपीओ गठन का लक्ष्य रखा है जिसके अंतर्गत महिला स्वामित्व वाली महिला किसान उत्पादक कंपनियों का गठन किया जाएगा। म०प्र० ग्रामीण आजीविका मिशन, महिला संगठनों के माध्यम से आजीविका सशक्त करने का प्रयास कर रहा है उस उद्देश्य को पूरा करने में ये कंपनियां सहायक सिद्ध होंगी। एनएएफपीओ सभी प्रकार के प्रशिक्षण देगा। उन्होंने ये भी बताया कि अब तक 22 कंपनियों का गठन किया जा चुका है और 2 प्रशिक्षण हो चुके हैं। वर्तमान फसलों की कटाई के पश्चात् उनकी खरीदी, भण्डारण, प्रोसेसिंग और विपणन का प्रयास किया जायेगा इसीलिए बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर और सीईओ को व्यवसाय करने हेतु प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इंगले ने बताया कि जी-20 समूह में 19 देश और यूरोपियन यूनियन सम्मिलित हैं, जिसे वैश्विक आर्थिक और वित्तीय मुद्दों, व्यापार, जलवायु परिवर्तन, सतत विकास, स्वास्थ्य, कृषि, ऊर्जा और पर्यावरण सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए गठित किया गया है। इस वर्ष भारत को अध्यक्षता करने का मौका मिला है जो कि गर्व की बात है और साथ ही यह जिम्मेदारी भी है कि हम अपनी वसुधैव कुटुम्बकम की परंपरा से विश्व को अवगत कराएँ।

अर्पणा ने धार जिले में महिला समूहों द्वारा कृषि में किये जाने वाले कार्यों की जानकारी दी जबकि मोहनिया ने कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में बताया।

कार्यक्रम में महिला कृषि उद्यमियों ने भी अपनी सफलता की कहानियां बताई। बडवानी से आई सुश्री योगिता पाटीदार ने बताया कि कंपनी का गठन कैसे किया और प्रशिक्षण से क्या सीखा। मनावर की प्रेम दीदी ने बताया कि कृषि उद्यमी बनने के बाद उनकी आय में तो वृद्धि हुई साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ गया है। कार्यक्रम के अंत में श्री अजय गहलोत, प्रशिक्षक ने सभी अतिथियों और प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया। @ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply