केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ मंत्रिमंडल में विस्तार के बाद हुई पहली कैबिनेट बैठक,

नयी दिल्ली ,08 जुलाई 2021,केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने मंत्रिमंडल में विस्तार के बाद हुई पहली कैबिनेट बैठक में कृषि इंफ्रास्ट्रचर फण्ड के तहत केंद्रीय सैक्टर योजनाओं के वित्तपोषण में संशोधन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया है। इस फैसले में PMCs, SHGs व् FPOs के संघों और राष्ट्रीय तथा राज्य सहकारी समितियों के संघों को कृषि अवसरंचना निधि में शामिल किया गया है. साथ ही इसका दायरा बढ़ाकर 25 परियोजनाओं तक प्रत्येक के लिए 2 करोड़ रुपये तक के ऋण के लिए ब्याज में छूट त्व गारंटी भी दी गयी है। ए.पी.एम.सी. के लिए उसी मंडी परिसर में अलग-अलग अवसंरचना वाली विभिन्‍न परियोजना को मंजूरी के साथ उसी मंडी परिसर में अलग-अलग अवसंरचना जैसे शीतागार, छंटाई, ग्रेडिंग और मूल्‍यांकन इकाईयों, साईलोस आदि के लिए व करोड़ तक के ऋण पर ब्‍याज छूट प्रदान की जाएगी। गृह मंत्री ने कहा कि कृषि व किसान हितेषी इस दूरदर्शी निर्णय के लिए मोदी जी का हृदयपूर्वक अभिनन्दन करता हूँ।

श्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार कृषि और किसानों की समृद्धि के प्रति कटिबद्ध है। उन्होने कहा कि यह ऐतिहासिक निर्णय ए.पी.एम.सी. की व्यवस्था को और सुदृढ करने के प्रति मोदी सरकार के संकल्प का परिचायक है। इस निर्णय से न सिर्फ APMCs और सशक्त होंगी बल्कि इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और अधिक से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।इस फैसले के तहत APMCs, SHGs व FPOs के संघों और राष्ट्रीय तथा राज्य सहकारी समितियों के संघों को शामिल करने से कृषि अवसरंचना क्षेत्र में अधिक निवेश आएगा जिससे रोज़गार सृजन भी होगा, यह निर्णय कृषि क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मोदी सरकार का एक सकारात्मक कदम है।

इस फण्ड के तहत अब तक एक ही स्थान पर 2 करोड़ रुपये तक के ऋण ब्‍याज छूट के लिए पात्र होते हैं। अब यदि एक पात्र इकाई विभिन्‍न स्‍थानों में परियोजनाएं लगाती हैं तो ऐसी सभी परियोजनाएं 2 करोड़ रुपये तक के ऋण के लिए ब्‍याज छूट के लिए पात्र होंगी। हालांकि, इसके लिए अधिकतम 25 परियोजनाओं की सीमा होगी। मोदी सरकार के इस निर्णय से सहकारी मंडियों को अपना आधारभूत ढांचा मजबूत करने के लिए बहुत बड़ी सहायता मिलेगी, इसके लिए मैं कृषि व सहकारिता क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों की ओर से प्रधानमंत्री का हृदयपूर्वक अभिनन्दन करता हूँ।@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

 

Be the first to comment

Leave a Reply