केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने 246 एथलीटों और प्रशिक्षकों को पहला साई संस्थागत पुरस्कार प्रदान किया

नयी दिल्ली,17 नवंबर 2021, 85.02 लाख रुपये के नकद पुरस्कारों के साथ कुल 162 एथलीटों और 84 प्रशिक्षकों को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उनके प्रदर्शन के लिए उत्कृष्ट पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार की श्रेणियों में पुरस्कार से सम्मानित किया गया.केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज नई दिल्ली में युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक की उपस्थिति में 246 एथलीटों और प्रशिक्षकों को पहले साई संस्थागत पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर खेल विभाग की सचिव श्रीमती सुजाता चतुर्वेदी, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के महानिदेशक श्री संदीप प्रधान तथा मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित एक समारोह में कुल 85.02 लाख रुपये के नकद पुरस्कारों के साथ कुल 162 एथलीटों और 84 प्रशिक्षकों को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उनके प्रदर्शन के लिए उत्कृष्ट पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार की श्रेणियों में पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ये पुरस्कार वर्ष 2016 से राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेल प्रोत्साहन योजनाओं के तहत भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के एथलीटों और प्रशिक्षकों के असाधारण प्रदर्शन को रेखांकित करते हैं। इस प्रकार, ये पुरस्कार 2016-17, 2017-18, 2018-19 और 2019-20 के लिए योग्य उम्मीदवारों को प्रदान किए गए।

सभी पुरस्कार विजेताओं की प्रशंसा करते हुए, अनुराग ठाकुर ने कहा, “मैं आज सम्मानित किए गए सभी एथलीटों और प्रशिक्षकों को हार्दिक बधाई देता हूं। खेल हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के दिल के बहुत करीब है और उनके दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए एथलीटों को कई सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। प्रत्येक एथलीट अपनी पीढ़ी के लिए एक प्रेरणास्रोत है।”

ठाकुर ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति का एक अभिन्न अंग होने के नाते खेलों के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, “जब एक छात्र की खेल से जुड़ी उपलब्धियों की घोषणा उसके स्कूल में की जाती है, तो यह अन्य छात्रों को पढ़ाई से परे देखने और अपने जीवन में खेल को शामिल करने के लिए प्रेरित करता है। यही एक एथलीट की शक्ति है। मुझे इस बात की भी खुशी है कि खेल राष्ट्रीय शिक्षा नीति का एक अभिन्न अंग बन गया है और इस नाते यह अब हर छात्र के जीवन का एक हिस्सा है।”

युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री प्रमाणिक ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के वर्ष में दिए जाने वाले पुरस्कार एक यादगार अवसर है। मैं सभी विजेताओं की सफलता की कामना करता हूं। ये पुरस्कार हमारे एथलीटों और प्रशिक्षकों को इस बात के लिए आश्वस्त करने का एक तरीका है कि भारतीय खेल प्राधिकरण हमेशा उनकी सहायता के लिए तत्पर है।

दिए गए पुरस्कारों की श्रेणी में उत्कृष्ट पुरस्कार (राष्ट्रीय स्तर की उपलब्धियों के लिए) और सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार (अंतरराष्ट्रीय स्तर की उपलब्धियों के लिए) शामिल हैं। इन पुरस्कारों की चयन समिति में भारतीय खेल प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ कई प्रख्यात खिलाड़ी भी शामिल थे, जिन्होंने भारतीय खेल प्राधिकरण के विभिन्न राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों के क्षेत्रीय निदेशकों से प्राप्त नामांकनों पर गौर किया।
@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply