केरल में कुथिरन सुरंग को खोलने की पहल,

केरल,01 अगस्त 2021,केरल सरकार ने सोमवार को जानकारी दी कि वह अगस्त में वालेंचेरी मन्नुथी राजमार्ग पर कुथिरन सुरंग खोलने दी जाएगी। केरल के पर्यटन और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के मंत्री पीए मुहम्मद रियास ने राज्य विधानसभा में इस फैसले की घोषणा की थी। त्रिशूर-पलक्कड़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुथिरन में दो सुरंगों के निर्माण का काम 2009 में शुरू किया गया था।केरल राज्य में जिला त्रिशूर, कुथिरन में कुथिरन सुरंग एक सुरंग है।

दूसरे जिले की यात्रा को आसान बनाने के लिए मूल रूप से प्रस्तावित सुरंग को अब खोला जा रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्विटर पर डाले गए एक संदेश में केरल में कुथिरन सुरंग के एक छोर को खोलने का निर्देश दिया। यह राज्य की पहली सड़क सुरंग है और इससे केरल के तमिलनाडु एवं कर्नाटक से संपर्क में काफी सुधार होगा।

1.6 किमी लंबी यह सुरंग पीची-वजहानी वन्यजीव अभयारण्य से होकर गुजरती है। यह सड़क वन्यजीवों को खतरे में डाले बिना उत्तर-दक्षिण गलियारे में महत्वपूर्ण बंदरगाहों और कस्बों से संपर्क में सुधार करेगी। गडकरी ने साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के बुनियादी ढांचे में बदलाव से हर नागरिक के लिए बेहतर आर्थिक अवसर सुनिश्चित हो रहे हैं।यह सुरंग, जुड़वां ट्यूब सुरंग है इन सुरंगों की लंबाई लगभग 1 किलोमीटर (962 मीटर या 3,156 फीट) होगी, जबकि चौड़ाई और ऊंचाई क्रमशः 14 और 10 मीटर (46 और 33 फीट) होगी। सुरंगें 20 मीटर (66 फीट) के अंतराल में स्थित होंगी। सुरंग के अंदर दो आपातकालीन क्रॉसओवर हैं।

@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply