क्या आपने भी कभी विंडोज मैप्स पर किया है ड्रॉ? यहां जाने 3 खास कारण ऐसा करने के…

यह विंडोज 10 क्रिएटर्स अपडेट की एक नई सुविधा नहीं है। किंतु अगर आप अपनी भौगोलिक और नेविगेशन के लिए आवश्यकताओं के लिए गूगल मैप्स का उपयोग करते हैं, तो आप इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं। विंडोज 10 के स्टॉक मैप्स एप में एक ड्राइंग टूल है जो काफी उपयोगी है, खासकर अगर आपके पास विंडोज 10 टचस्क्रीन पीसी का उपयोग करते हैं।

मैप्स में उपलब्ध होने वाले इस ड्राइंग टूल का उपयो करने के लिए सबसे पहले मैप्स को ओपेन करें और वहां दाईं ओर उपर दिए गए​ Windows Ink toolbar पर क्लिक करें। इस फीचर में 6 बटन दिए गए हैं।

 

– Ballpoint-pen बटन में से इंक का रंग और नोट का आकार सिलेक्ट करना होगा।

– Measure-distance बटन में इंक का रंग और आकार चुनने के बाद दो प्वाइंट्स को आपस में जोड़ा जा सकता है।

– Erase बटन आपको स्क्रिबल्स को मिटाने और आपको सभी स्याही विकल्प मिटा देता है।

– Directions बटन आपको दो बिंदुओं के बीच ड्राइविंग, ट्रांज़िट या पैदल दिशा-निर्देश प्राप्त करने की सुविधा देता है।

– Ruler बटन आपके मैप पर ओवरले करता है ताकि आपको सीधी रेखा खींचने में सहायता मिल सके।

– Touch-writing आपको टचस्क्रीन या माउस या टचपैड पर अपनी उंगली या स्टाइलस का उपयोग करके मानचित्र पर आकर्षित करने देता है। यदि आप अपने नक्शे को पैन और जूम करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो इस बटन को टॉगल करें।

यहां तीन तरीके हैं जो विंडोज मैप्स पर ड्राइंग में आपकी मदद कर सकते हैं:

1. Get directions
बिंदु A से बी को कैसे जाना है? सबसे पहले, Directions बटन और Touch-writing बटन दोनों पर टॉगल करने के लिए क्लिक करें अब, बस बिंदु ए से एक बिंदु को खींचें, बी और मैप्स आपको सबसे अच्छा तरीका दिखाएंगे। directions पैनल से आप ड्राइविंग, ट्रांजिट या पैदल चलना चुन सकते हैं।

2. Measure distance
आपको दौड़ने में कितना समय लगा? आप मापन-दूरी और Touch-writing बटन दोनों पर टैप करके या फिर अपने मार्ग के साथ एक रेखा खींचने के लिए टैप करके या उस पर क्लिक करके दूरी को माप सकते हैं। जैसे ही आप अपनी उंगली उठाते हैं, नक्शा आपकी लाइन या लूप की दूरी बताएंगा।

3. Add notes
आप किसी मित्र के साथ शेयर करने के लिए एक मैप को चिह्नित कर सकते हैं। आपके नोट्स नक्शे पर सहेजे जाते हैं और नक्शे पर जूम इन और आउट करते हैं। नक्शे में नोट्स जोड़ने के लिए, बॉलपॉइंट-पेन और टच-लिखित बटन पर टॉगल करने के लिए क्लिक करें और फिर स्क्राउबलिंग शुरू करें। आप उपर दाईं ओर ट्रिपल-डॉट बटन को टैप करके या शेयर करके एक मैप शेयर कर सकते हैं।

 

read more- BGRhindi

Be the first to comment

Leave a Reply