क्रिकेट टीम,इंग्लैंड पुरुष और महिला दोनों का पाकिस्तान दौरा रद्द,

नयी दिल्ली,21 सितम्बर 2021,इंग्लैंड की पुरुष और महिला क्रिकेट टीम का पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया गया है, इंग्लैड क्रिकेट बोर्ड ने बयान जारी कर यह जानकारी दी कि टूर रद्द करने का फ़ैसला इलाके में सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं के मद्देनज़र किया गया है.साथ ही बयांन में जानकारी दी गयी कि “इस साल की शुरुआत में हम पाकिस्तान में टी 20 वर्ल्ड कप दो अतिरिक्त वॉर्म अप मैच खेलने के लिए राज़ी हुए थे और और साथ ही इंग्लैंड महिला टीम के पाकिस्तान टूर पर भी सहमत थे.“हमारे खिलाड़ियों की शारीरिक और मानसिक सेहत हमारी प्राथमिकता है,ऐसे गंभीर समय में.”‘हमें मालूम है कि पाकिस्तानी क्षेत्र में यात्रा करने को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं और वहाँ जाना हमारे उन खिलाड़ियों पर अतिरिक्त दबाव बनाएगा जो पहली ही कोविड-19 के कारण पाबंदी भरे माहौल में खेल रहे हैं.”।
“हम जानते हैं कि इस फ़ैसले से पीसीबी को भारी निराशा होगी जो पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी के लिए बिना थके कोशिशें कर रहा है.”।
ईसीबी के इस रवैये से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि पकिस्तान क्रिकेट पर गहरा असर पड़ा है, दौरा रद्द होने पर खेद भी जताया है,गंभीर बात यह है कि इग्लैंड से पहले न्यूज़ीलैंड की पुरुष क्रिकेट ने भी अपना पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया था,आपको बताते चले कि न्यूज़ीलैंड की टीम जब पाकिस्तान गयी थी, रावलपिंडी स्टेडियम में मैच शुरू होने के चंद मिनट पहले ही सुरक्षा कारणों का हवाला देकर उन्होंने मैच खेलने से मना कर दिया था।.वही पीसीबी का कहना है कि पाकिस्तान आने वाली टीमों के लिए पूरी सुरक्षा व्यवस्था है और उसने न्यूज़ीलैंड क्रिकेट को भी पूरा आश्वासन दिया था। पीसीबी ने कहना था कि न्यूजीलैंड की टीम अपने पूरे प्रवास के दौरान सुरक्षा व्यवस्था से संतुष्ट थी ।यह जानकर हैरानी होगी क्रि न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम 18 साल बाद 11 सितंबर को तीन वनडे और पांच 20-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने पाकिस्तान गयी थी,पर पहला वनडे शुरू होने से ठीक पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट ने सुरक्षा का हवाला देते हुए दौरा रद्द कर दिया था ।
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ वसीम खान ने कहा,”पीसीबी अब अपनी घरेलू सीरीज बहार नहीं खेलिगी, पाकिस्तान में ही खेलेगी । पीसीबी दूसरे देशों के बोर्ड्स के साथ संपर्क हैं। खान ने कहा, इंग्लैंड सीरीज के लिए रात दिन मेहनत की ताकि पाकिस्तान के स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो सके। पीसीबीने “न्यूजीलैंड द्वारा दौरा रद्द करने बाद अपने देश में संक्षिप्त श्रृंखला के लिए श्रीलंका और बांग्लादेश से संपर्क किया था। लेकिन दोनों देशों के खिलाड़ियों की पूर्व प्रतिबद्धताओं के कारण किसी श्रृंखला की योजना पर बात नहीं बन सकी है। अफ़ग़ानिस्तान में बदलते हालत का असर पकिस्तान में क्रिकेट सीरीज में दिखाई दे रहा है। दुनिया के मुल्क जानते है कि पाकिस्तान परोक्ष रूप से अफ़ग़ान के तालिबानियों के साथ खड़ा है। पाकिस्तान में सुरक्षा व्यवस्था चरमरा गयी है,वहाँ के लोगो कहना है कि आई एस आई और तालिबानियों के बीच जिंदगी कठिन हो गई है।पाकिस्तानियो का कहना है,औरतो का जीवन पाकिस्तान से लेकर अफ़ग़ानिस्तान तक जहन्नुम हो गया है।

@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply