क्रिकेट में फील्डिंग सजाने वाली जगहों के नामों की शुरुआत के पीछे की कहानी

वर्षों से उत्साही क्रिकेट प्रशंसकों के लिए, ‘पॉइंट’  शब्द आसानी से कट शॉट के लिए तैनात खिलाड़ी  के साथ जोड़ा जा सकता है या सरल शब्दों में कहें, तो  दक्षिण अफ्रीका के जोंटी रोड्स ने क्रिकेट की इस फील्ड पोजीशन को न सिर्फ पॉपुलर किया बल्कि यह भी साबित किया इस पोजीशन से मैच का रिजल्ट तक बदला जा सकता है। इसी तरह, ‘स्लिप’ शब्द तब तुरन्त मन में आ जाता है जब शेन वॉर्न या मार्क वॉ अपनी गोल टोपी पहन कर, ग्लेन मैकग्रा या ब्रेट ली की कट लेते हुई गेंदों का इंतज़ार करते थे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ‘स्लिप’ को स्लिप क्यों कहा जाता है? या ‘कवर’ को क्यों नाम दिया गया हैं (वे वैसे भी क्या कवर करते हैं)? कई दिलचस्प नामों में से एक ‘थर्ड मेन’ (रुको, फर्स्ट और सेकंड मेन कहां हैं?)। या भारतीय पसंदीदा ‘गली’ (इसका ‘गली क्रिकेट’ से कोई संबंध नहीं)।

आइए हम क्रिकेट के क्षेत्ररक्षण पदों के इन अजीब नामों के मूल देखने की कोशिश करते हैं। क्या हमें इन ‘मूर्खतापूर्ण’ नामों का उपयोग करना चाहिए?
क्षेत्ररक्षण में ऑनऔर ऑफ‘ साइड फील्डिंग
‘ऑन’ और ‘ऑफ’ को सुनकर हमें स्विच के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, और न ही ये स्विच के मामले में लागू होता है यह सुसमाचार है जिस पर आगे चर्चा आधारित होगी। 19वीं शताब्दी तक ऑन साइड और ऑफ साइड की व्युत्पत्ति पूर्व की जाती है, इस शब्द का प्रयोग जब परिवहन गाड़ियों के माध्यम से किया गया था। यह शब्द क्रिकेट के मैदान में खरीदा गया था, जो कि पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो पाया।

यह वास्तव में ‘ऑफ-साइड’ और ‘नियर साइड’ के रूप में शुरू हुआ, जो कि ‘नियर साइड’ आज के उपयोग में अधिक लोकप्रिय शब्द ‘लेग-साइड’ हैं, चूँकि ‘ऑफ-साइड’ उस विपरीत दिशा में था जहां सवार चलना या माउंट करता था, पैर की ओर या ‘नजदीकी साइड’ दूसरी छोर थी। इस तरह, क्षेत्र दो हिस्सों में विभाजित हो गया – जब आप अपने पैरों से दूर खेलते हैं, यह ‘ऑफ-साइड’ है, और अगर यह पैरों के करीब है, तो ‘लेग-साइड’। आगे बढ़ने से पहले , चलो हम क्षेत्र प्लेसमेंट का एक चित्रमय प्रतिनिधित्व देखते हैं। फ़िसलपट्टी से शुरू होकर, हम एक स्थान से दूसरी स्थिति में दक्षिणावर्त जाएंगे।

क्षेत्ररक्षण की स्थितियां
स्लिप्स: क्रिकेट के क्षेत्र में अधिक तार्किक नामों में से एक। यह शायद तब शुरू हुआ जब कप्तानों ने बल्लेबाज के द्वारा की गयी गलती का लाभ उठाने के लिए अपने क्षेत्ररक्षकों को विकेटकीपर के पास खड़ा करने के लिए कहा क्योकि अधिकतर गेंद बैट में स्लिप होकर पीछे की और निकलती हैं। नियतकाल में, शब्द अपने शाब्दिक अर्थ के आधार पर गढ़ा गया था। टेस्ट क्रिकेट के साथ ही वन डे में भी स्लिप एक महत्वपूर्ण फील्ड पोजीशन मानी जाती है। दरअसल विकेटकीपर के पास इस फील्ड पोजीशन को स्लिप नाम शॉट खेलने के दौरान स्लिप ऑफ बैट के कारण दिया गया।

शुरुआती दौर में केवल दो स्लिप रखे जाने पर बॉलर यकीन रखते थे। समय के साथ-साथ बॉलर जितने अटैकिंग होते गए स्लिप की संख्या भी बढ़ती गई।
प्वाइंट: हम यहां गली और थर्ड मेन को छोड़ रहे हैं, लेकिन चिंता न करें, यह अच्छे कारण के लिए है। यह शब्द ‘प्वाइंट ‘  वाक्यांश “बैट के बिंदु (चेहरे की दिशा) के निकट” से गढ़ा गया था। यह इस तथ्य का एक स्पष्ट संकेत है कि शुरुआती दिनों में ‘प्वाइंट’ आजकल की तुलना में सर्कल के किनारे पर अधिक नज़दीकी स्थिति में था।
गली: गली का शाब्दिक अर्थ होता हैं ‘एक संकीर्ण क्षेत्र’  जो कि स्लिप और प्वाइंट  के बीचों बीच  नजदीक से कैच पकड़ने वाला स्थान, लेकिन जल्द ही कप्तानों ने महसूस किया कि गेंद अक्सर इन फील्डमेन के बीच के अंतर से गुजरती थी। इस ‘अंतर’ या ‘गली’ को प्लग करने के लिए, उन्होंने उस क्षेत्र में एक और फील्डमैन को नियुक्त किया।
थर्ड मेन: यह समझना जरूरी है कि ‘गली’ और ‘थर्ड मेन’ यह  क्षेत्र आसपास ही हैं, ये भी कह सकते हैं कि समान क्षेत्र; आपने  क्रिकेट के मैच में थर्ड मैन का जिक्र तो सुना ही होगा, पर क्या इसकी कहानी के बारे में आपको पता है कि इसका नाम थर्ड मैन कैसे ओर क्यों पड़ा । मैदान में थर्ड मैन खिलाड़ी बाउड्री के पास ऑफ साइड के तरफ खड़ा होता, और जिसका दायरा 45 डिग्री के ऐंगल का होता है।

मैदान में थर्ड मैन इसलिए खड़ा किया जाता है कि जब विकेट कीपर या स्लिप में खड़े खिलाड़ी से गेंद छूट जाए तो ये खिलाड़ी रनों को रोकने में मदद करता है। और मैच के दौरान थर्ड मैन का दायरा बहुत अधिक होता । पर आपको शायद ये नहीं पता की इसका नाम थर्ड मैन क्यों रखा गया।

बता दें कि जब से ओवरआर्म बॉलिंग का चलन हुआ है तब से इसे थर्ड मैन का नाम दिया गया है , इसे थर्ड मैन खिलाड़ी नाम इसलिए दिए गया कि जब स्लिप और पॉइंट पर खड़े फील्डर के बीच से गुजरती है , और गेंद को तीसरा खिलाड़ी पकड़ता है इसलिए इस क्षेत्र का नाम थर्ड मैन पड़ा ।
कवर्स: क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में यह सबसे एक महत्वपूर्ण फील्ड पोजीशन है। पॉइंट और मिडिल विकेट को कवर करने के कारण इस पोजीशन को कवर नाम दिया गया है।

इस स्थिति में दो सिद्धांत हैं; पहला दावा है कि फ़ील्डर को स्थान दिया गया है जहां परंपरागत रूप से पिच कवर को पोस्ट-प्ले रखा गया था, उपयोग में नहीं होने पर। इसलिए कप्तान ने अपने क्षेत्ररक्षकों को ‘कवर’ के पास खड़े होने के निर्देश दिए, जो कि इसके आधुनिक नामकरण की ओर अग्रसर हैं। दूसरे सिद्धांत, जो पहले के स्रोत के अनुसार होता है, दावा है कि मिड विकेट और प्वाइंट को कवर किया जाता हैं।

हम दूसरे फील्ड प्लेसमेंट पर जाने से पहले कुछ अन्य प्रचलित शब्दों के बारे में भी जानते हैं जैसे कि

लॉन्गडीप एक्स  – दूर बल्लेबाज से।

शॉर्ट एक्स – पास (से थोड़ी दूरी) बल्लेबाज।

सिली एक्स – तो बल्लेबाज के करीब, यह ‘मूर्खतापूर्ण’ या ” अविवेक ” खड़ा होना है अन्य शब्दों के लिए, कोई भी ऊपर की छवि में शब्दावली को संदर्भित कर सकता है।
मिड-ऑन और मिड-ऑफ: ये आम धारणा है कि ये शब्द संदर्भ हैं स्थिति के ‘मध्यस्थता’ के लिए, अर्थात् वे बल्लेबाज से बहुत दूर नहीं हैं, न ही बहुत करीब। हालांकि, यह सच से दूर है ‘मिड-ऑन’ और ‘मिड-ऑफ’ शब्द ‘मिड विकेट ऑफ’ और ‘मिड विकेट ऑन’ पर पहले से इस्तेमाल किए गए शब्दों के इस्तेमाल से जुड़ा है। ‘मिड विकेट’ अतिरिक्त कवर और गेंदबाज के बीच ऑफ-साइड पर एक खिलाड़ी था। जल्द ही, पैर की तरफ एक ही क्षेत्ररक्षक की सामयिक आवश्यकता आ गई और शब्दों के बीच अंतर करने के लिए, वे ‘ऑन एंड ऑफ़’ के साथ जुड़े हुए थे। शब्द ‘लाँग-ऑन’ और ‘लाँग-ऑफ’ मध्य के अनुरूप थे -और मिड ऑफ, लेकिन आगे बल्लेबाज से दूर और सीमा तक की दूरी।
मिड-विकेट: इस शब्द का एक अजीब इतिहास है हालांकि पारंपरिक तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला इस शब्द का  1930 के दशक में वर्तमान अर्थ मिला। इससे पहले, यह ‘मिड विकेट ऑफ’ का दूसरा नाम था, दो क्षेत्र की स्थिति में आम तौर पर उपयोग किया जाता रहा।
फाइन-लेग और स्क्वायर-लेग: शब्द ‘फाइन’ का मतलब है ‘सीधे’ यानी लाइन के निकट यानी स्ट्राइकर के स्टंप और गैर स्ट्राइकर के अंत के बीच खींचा जा सकता है। ‘स्क्वायर’ शब्द का मतलब बल्लेबाजी क्रीज की रेखा के करीब है। साधारण शब्दों में, यदि कोई खिलाड़ी ‘स्क्वायर-लेग अंपायर’ के पास खड़ा होता है तो वह ‘स्क्वायर’ स्थिति में होता है और अगर वह ‘फाइन-लेग’ की तरफ बढ़ जाता है, तो वह ‘बेहतर’  हो रहा है। यह शब्द ‘फाइन लेग’  और ‘स्क्वायर लेग’ अब समझने में आसान है; यदि कोई बल्लेबाज गेंद पर गेंद को अपने पैर ‘स्क्वायर’ के पास की तरफ झुकाता है, तो उसे ‘स्क्वायर-लेग’ की स्थिति में उतारा जाएगा और यदि उसका हिट बेहतर होगा, तो यह ‘फाइन-लेग’ की दिशा की ओर जाता है ।’

इसलिए यह अब आपके पास है; यहाँ कैसे सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाले क्षेत्ररक्षण पदों के नाम प्राप्त किये। अन्य की बात करें तो जैसे कि डीप-स्क्वायर लेग या फॉरवर्ड-शॉर्ट-लेग, स्थिति की दिशा, दूरी और उन्मुखीकरण से स्टेम; उदाहरण के लिए, आगे बल्लेबाज (पिछड़े के विरोध के रूप में) से क्षेत्ररक्षक को दर्शाता है, ‘शॉर्ट’ इंगित करता है कि बल्ले के पास खिलाड़ी की निकटता और ‘पैर’ का अर्थ है कि क्षेत्ररक्षक को ‘लेग साइड’ पर रखा गया है।

read more –sportskeeda