गाजियाबाद पत्रकार गोलीकांड में आरोपी समेत 9 लोग गिरफ्तार। चौकी प्रभारी को सस्पेंड किया गया

हमलावरों (अब तक 5 ) को पुलिस ने गिरफ्तार किया है

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश पुलिस ने गाजियाबाद में एक पत्रकार को उनके घर के पास गोली मारने के मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया है. और पुलिस चौकी प्रभारी को सस्पेंड किया गया है. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भी मामले को लेकर योगी सरकार को निशाने पर लिया है. पत्रकार को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत नाजुक है.

 

स्थानीय अखबार में काम करने वाले विक्रम जोशी ने अपनी भांजी का उत्पीड़न करने के आरोप में कुछ लोगों के खिलाफ 16 जुलाई को विजय नगर पुलिस चौकी में एक शिकायत दर्ज कराई थी. इसके बाद यह हमला हुआ है.

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार रात करीब साढ़े 10 बजे जोशी अपनी दो बेटियों के साथ बाइक से विजय नगर स्थित घर लौट रहे थे, रास्ते में आधा दर्जन से ज्यादा हथियारबंद लोगों ने उनका रास्ता रोक लिया.

उन्होंने बताया कि एक आरोपी ने पत्रकार के सिर में गोली मार दी और मौके से भाग गए. जोशी को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी हालत नाजुक है.

गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने कहा कि प्राथमिकी में नामज़द दो व्यक्तियों समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि स्थानीय पुलिस चौकी के प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है.

नैथानी ने कहा, ‘जोशी के भाई अनिकेत जोशी की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 307 (हत्या की कोशिश), 506 (धमकी देना) और 34 (एक मंशा से कई लोगों द्वारा कृत्य करना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.’

उन्होंने बताया कि प्राथमिकी में तीन संदिग्धों—छोटू, आकाश बिहारी और रवि—का नाम है. इसके अलावा प्राथमिकी में कुछ अज्ञात लोगों का भी जिक्र है. छोटू और रवि को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि आकाश को पकड़ने की कोशिश की जा रही है. मामले पर पुलिस की छह टीमें काम कर रही हैं.

नैथानी ने बताया कि पुलिस मामले के सबूतों के आधार पर मोहित, दलबीर, आकाश, योगेंद्र, अभिषेक और शाकिर को गिरफ्तार कर चुकी है.

परिवार ने आरोप लगाया कि विजय नगर पुलिस चौकी में दर्ज अपनी शिकायत में जोशी ने छोटू, रवि और आकाश का नाम लिया था.

प्राथमिकी में लगाए गए आरोपों के मुताबिक, पत्रकार को आरोपियों ने जान से मारने की धमकी दी थी.

नैथानी ने कहा, ‘परिवार ने स्थानीय पुलिस चौकी प्रभारी की ओर से अपर्याप्त कार्रवाई का आरोप लगाया है. मामले की गंभीरता को देखते हुए चौकी प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. विभागीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं और स्थानीय क्षेत्र अधिकारी मामले की जांच करेंगे.’

इस बीच, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस घटना के बाद कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार पर हमला बोला.

(गाजियाबाद ब्यूरो)