गृह मंत्रालय का फैसला, अब हर दिन ड्रोन से रखी जाएगी अमरनाथ यात्रा पर कड़ी नज़र

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में कल रात अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले के बाद आज सुबह गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में उनके आवास पर गृह मंत्रालय की विशेष बैठक हुई. लगभग सवा घंटे तक चली इस बैठक में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए पांट मुख्य बिंदुओं पर बड़े फैसले लिए गए हैं.

गृह मंत्रालय की इस विशेष बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, आईबी चीफ और रॉ चीफ सहित गृह मंत्रालय के कई दूसरे बड़े अधिकारी शामिल हुए.

1-ज्वाइंट ऑपरेशन करके आतंकी का खात्मा करें

बैठक में फैसला लिया गया है कि हमले को अंजाम देने वाले आतंकियों को मार गिराया जाए. सूत्रों के मुताबिक़, आतंकियों के ख़िलाफ़ ज्वाइंट ऑपरेशन करके उनको खत्म करने का फैसला किया गया है. वहीं, सुरक्षा बल आतंकियों के सर्च ऑपरेशन में जुट गए हैं.

2- गैर रजिसटर्ड गाड़ी पर होगी कड़ी नज़र

गैर रजिसटर्ड गाड़ी और तीर्थ यात्रियों के अमरनाथ यात्रा करने से पहले उनपर कड़ी नज़र रखी जाए. अमरनाथ गुफा के दर्शन से लौटने वालों पर नज़र रखी जाए और उनको सुरक्षा घेरे से जाकर खरीददारी और घूमने पर नज़र रखा जाए.

3- ड्रोन से होगी यात्रा की निगरानी

गृह मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बैठक फैसला लिया गया है कि व्यवस्था कड़ी करने के लिए अलग-अलग जगहों पर ड्रोन से अमरनाथ यात्रियों की बसों पर कड़ी नज़र रखी जाएगी. साथ ही सीआरपीएफ डीजी आर आर भटनागर कश्मीर में जाकर बालटाल और पहलगाम के रूट की सुरक्षा को और पुख्ता करके ग्राउंड रिपोर्ट गृहमंत्री राजनाथ सिंह को सौंपेंगे.

4- सीएम, राज्यपाल और सुरक्षा बलों के साथ बैठक करेंगे गृह मंत्री

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर को भी जम्मू कश्मीर जाने के लिए कहा है. दोपहर तीन बजे गृह राज्य मंत्री दिल्ली से कश्मीर के लिए रवाना होगे. राजनाथ वहां जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह, राज्यपाल एन एन वोहरा और सुरक्षा बलों के साथ बैठक करेंगे.

5- Actionable Intelligence input और मजबूत होगा

रियल टाइम Actionable Intelligence input को और मजबूत करने को लेकर गृह मंत्रालय ने सुरक्षा एजेंसियों को निर्देश दिए हैं. साथ ही आतंकियों के मुवमेंट की रियल टाइम जानकरी शेयर करने को लेकर भी इस बैठक में बात हुई है.

 

read more- ABP NEWS