गोरखपुर कांड- अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा, अनिता भटनागर जैन हटाई गई

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में बच्चों की हुई मौत के मामले में जांच रिपोर्ट मंगलवार को मुख्य सचिव राजीव कुमार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपी दी है। गोरखपुर हादसे की जांच मुख्य सचिव राजीव कुमार की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति द्वारा की जा रही थी।

बताया जा रहा है  कि मुख्य सचिव राजीव कुमार द्वारा मुख्य मंत्री को सौपी गई अपनी  जांच रिपोर्ट में दोषियों की सूची में प्रथम दृष्टया अनिता भटनागर जैन को भी दोषी पाया गया है। इसी  कारण कल देर शाम उन्हें उनके वर्तमान पद अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा विभाग से हटा दिया गया है।प्रमुख सचिव राजस्व रजनीश दुबे को चिकित्सा शिक्षा विभाग का अतिरिक्त दायित्व सौंपा गया है।

मुख्य सचिव की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद सीएम योगी तुरंत एक्शन में आ गए और त्वरित कार्रवाई करते हुए उन्होंने बीआरडी के प्रिंसिपल समेत 6 लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दे दिया है। कल देर रात तक मुकदमा दर्ज कराए जाने के संबंध में उच्च स्तरीय विचार विमर्श होता रहा। मुकदमा लखनऊ के हजरतगंज थाने में दर्ज होगा।

मालूम हो कि 11 अगस्त की शाम को गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 30 बच्चो समेत 60 लोगो की मौत हो गयी थी। मौत का कारण मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी बताई गयी थी। बच्चो की मौत के मामले में जिले के डीएम राजीव रौतेला पहले ही अपनी जांच रिपोर्ट दे  चुके है, जिसमे बच्चो की मौत का कारण ऑक्सीजन की कमी और डॉक्टर की लापरवाही बताई गयी थी। सूत्रों के अनुसार डॉ कफील जिनके बचाव में AIIMS जैसी संस्था की संघ तथा अनेक बुद्धजीवी लगे थे को भी मुख्य सचिव की जांच रिपोर्ट में दोषी पाया गया है।

 

Read More- indiasamvad