चर्चा में क्यों ट्विटर और एलन मस्क

(रिपोर्ट -अरुण सिंह चंदेल,वरिष्ठ पत्रकार)

नयी दिल्ली,12 नवम्बर 2022 ,सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रमुख हथियार ट्विटर ने पूरी तरह से ग्लोबल कम्युनिकेशन को सस्ता और महत्वपूर्ण बना दिया था,इसमें जो भी प्रोफाइल होती है, वो पब्लिक होती है, अर्थ है कि दुनिया के आप किसी भी हिस्से में रहें आप इन्हें जब चाहे जहां चाहे देख और पढ़ सकते हैं। इसमें एक फीचर यह भी है कि अगर प्रोफाइल को प्राइवेट बना दे तो इसे कोई दूसरा पढ़ नहीं सकता।

पुरे विश्व में ट्विटर के परिवर्तन व भविष्य को लेकर असमंजसता देखने को मिली है। कुछ समय पहले सोशल मीडिया चर्चा हुई कि भारत में ट्विटर ब्लू टिक की कीमत रुपये 719 होगी जो कि डॉलर 8.90 के बराबर । एलन मस्क की खबर वायरल हुई कि भारतीय यूजर्स से अमेरिका व ब्रिटेन के मुकाबले अधिक शुल्क खींच लेंगे । एलन मस्क जब मालिक बने तो लोगों को सबसे अधिक चिंता ट्विटर ब्लू टिक के शुल्क को लेकर हुई । ट्विटर ब्लू टिक की भारत में कीमत के बारे में अभी तक कोई सटीक खबर नहीं आयी थी लेकिन तब ट्विटर ने ब्लू टिक के लिए लगभग आठ डॉलर के सब्सक्रिप्शन को शुक्रवार को रोक दिया है, एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद यह पहली बार देखने को मिला बढ़ा बदलाव का एक फ़ैसला कंपनी ने वापस लिया है।

एलन मस्क ने ब्लू टिक के लिए भुगतान का नया नियम शुरू किया था लेकिन फिलहाल इसे रोक दियाइसे भी बाजार आंकलन कर रहा है । यह भी बताते है कि ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन लागू होने के बाद से कई बड़े ब्रांड के फर्जी अकाउंट बन गए थे और उन्हें ब्लू टिक भी मिल गया था, यूज़र्स को वो कंपनी के असली अकाउंट जैसे दिखने लगे थे और भ्रम की स्थिति बन गयी थी। ऐसे ही एक मामले में एली लिलि नाम की कंपनी का एक फर्जी अकाउंट भी देखा गया ।

एली लिलि अकाउंट पर ट्विटर ने अब तक कोई ऑफिसियल बयान नहीं दिया लेकिन कंपनी एली लिलि ने ट्वीट कर स्पष्ठ किया, हम उनसे माफ़ी मांगते हैं जिन्हें फर्जी लिलि अकाउंट से ये गलत संदेश मिला है,इस घटना क्रम में शुक्रवार को कंपनी के शेयर 4 प्रतिशत तक गिरे। आपको बताते चले कि एलन मस्क ने पिछले महीने 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदा था, इसके बाद ट्विटर में कई बदलाव भी हुए। अक्टूबर माह एक दौर में ट्विटर से करीब 3700 लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया था जो कि कंपनी के आधे स्टाफ के बराबर था। कंपनी को पुनः उठाना ,फिर उसी तरह चालना,साख को बनाये रखना ऐसे कई  चैलेंज ट्विटर के सामने अभी है। 

Be the first to comment

Leave a Reply