चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर सरकार सख्त, CBSE स्कूलों में लगेंगे जैमर

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी करीब 3,500 वेबसाइटों को पिछले महीने ब्लॉक किया गया है. इसके अलावा चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी वेबसाइटों तक पहुंच रोकने के लिए हमने सीबीएसई से स्कूलों में जैमर लगाने पर विचार करने के लिए कहा है.

सरकार ने कहा कि स्कूल बसों में जैमर लगाना संभव नहीं है. चाइल्ड पोर्नोग्राफी को पूरी तरह से खत्म करने की दिशा में हमलोग कदम उठा रहे हैं. इसी साल मार्च महीने में केंद्र सरकार ने पॉर्न फिल्में दिखाने वाली वेबसाइटों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की थी.

बता दें कि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने पॉर्न साइट्स को ब्लॉक ना किए जाने को लेकर सरकार के रवैये पर नाराजगी जाहिर की थी, जिसके बाद सरकार ने करीब 3000 ऐसे वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया था जिसपर अश्लील फिल्में आसानी से उपलब्ध थी. इस बात की जानकारी लोकसभा में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने दी थी.

मंत्रालय ने कहना था कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी यानि बच्चों के अश्लील फिल्में दिखाने वाली वेबसाइट ज़्यादातर भारत के बाहर से ही चलाई जाती हैं. अश्लील फिल्मों को लेकर पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में मंत्रालय ने यह भी बताया था कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय महिला और बच्चों के खिलाफ साइबर क्राइम रोकने के लिए एक नया प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है.

 

read more- India.com