चुनाव आयोग ने फेसबुक पर लॉन्च किया Voter Registration Reminder

अधिकतम मतदाताओं तक पहुंचने के लिए भारत निर्वाचन आयोग 1 जुलाई 2017 से पहली बार नए वोटर्स पर विशेष ध्यान देने के लिए एक विशेष अभियान की शुरूआत कर रहा है। इस विशेष अभियान का उद्देशय यह है कि कोई भी मतदाता अपने मत के अधिकार से अंजान न रहे। चुनाव आयोग 1 जुलाई 2017 को पहला राष्ट्रव्यापी “मतदाता पंजीकरण रिमाइंडर” (“voter registration reminder”) लॉन्च करने जा रहा है जिसके लिए फेसबुक के साथ साझेदारी की गई है।

इस सर्विस के तहत फेसबुक ऐसे लोगों को 1 जुलाई से रिमाइंडर भेजना शुरू कर देगा, जिनका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है और वह वोट डालने के योग्य हो चुके हैं। इसके लिए फेसबुक यूजर्स रजिस्टर नाउ बटन शुरू करेगा। चुनाव आयोग ने कहा है कि पहली बार लोगों के वोटर आईडी कार्ड बन जाएं, इसके लिए फेसबुक से मदद ली जा रही है। 1 जुलाई को फेसबुक अपने प्रत्येक यूजर को नोटिफिकेशन बार में रिमाइंडर अलर्ट भेजेगा।

facebook

 

यह रिमाइंडर 13 भाषाओं में भेजा जाएगा। जिन भाषाओं को इसे भेजा जाएगा उनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, तमिल, तेलूगु, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी, बंगाली, उर्दू, असमी, मराठी और उड़िया शामिल हैं।

 

इस रिमाइंडर के बाद अगर कोई यूजर वोटर आईडी बनवाने के लिए ‘Yes’ बटन पर क्लिक करता है तो उसको www.nvsp.in पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा। यहां जाकर के यूजर अपना वोट बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा कर सकता है।

 

प्रोसेस पूरा करने के बाद चुनाव आयोग वोटर आईडी कार्ड को घर पर भेज देगा। इस प्रक्रिया के बाद जब भी देश में चुनाव होंगे तो वह व्यक्ति वोट डालने के योग्य हो जाएगा।

 

read more- BGR