चोरी से किए गलत कर्म का परिणाम दुःखद : ज्ञानानन्द

  • भगवान को कुछ अर्पण करने में मन को रखें साफ़  
  • ग्राम हथेई में श्री मद् भागवत कथा में बोले दण्डी स्वामी    
  • तहसील घाटमपुर के दर्जनों गांवों के लोग कर रहे कथा श्रवण
कानपुर नगर।(सर्वोत्तम तिवारी) घाटमपुर तहसील के ग्राम हथेई में विगत 13 अप्रैल से निरन्तर चल रही अमृतमयी श्रीमद भागवत कथा में जगत गुरु शंकराचार्य स्वामी ज्ञानानन्द जी महाराज ने कहा कि चोरी छिपे किए गलत कार्य का परिणाम भी दुःखद होता है। व्यक्ति के हर कदम पर ईश्वर की निगाह रहती है। इसलिए धोखे से भी किसी को परेशान न करें। भगवान को कुछ भी अर्पण करने में अपने मन को साफ रखें। हमेशा जीवन के हर क्षण में इसका ख्याल रखने की जरूरत है। हजारों भक्तों से भरे कथा पांडाल में ये बातें मंगलवार को ग्राम हथेई में श्रीमद् भागवत कथा के छठवें दिन जगद्गुरु शंकराचार्य मठ भानुपुरा मध्य प्रदेश से आए दण्डी स्वामी ज्ञानानन्द तीर्थ युवाचार्य ने कहीं।
दण्डी स्वामी ने कहा कि व्यक्ति वस्तुएं प्राप्त कर सकता है, लेकिन भगवान् के श्रीचरणों की कृपा पाने के लिए तमाम प्रयत्न करने पड़ते हैं। कहा कि जिस तरह भागीरथ गंगा लाने के लिए प्रयासरत रहे थे, ठीक उसी तरह मनुष्य को हर तरह से प्रभु के करीब जाने की कोशिश करनी चाहिए। गाय, गंगा, गांव और गरीब को ध्यान में रखने से राष्ट्र की उन्नति होगी। स्वामी जी ने कहा कि गंगा पवित्रता की वाहक है। उनके स्पर्श मात्र से ही आम आदमी का कल्याण सम्भव है। गंगा की निर्मलता बनाए रखने के लिए सबको आगे आना होगा। पर्यावरण बचाने के लिए हर व्यक्ति को पौधरोपण करना चाहिए। साथ में स्वामी जी ने पौधों और वनस्पति की महत्ता भी बताई।
भागवत कथा सुनने आए हज़ारों श्रद्धालुओं ने इसको लेकर संकल्प भी लिया। कथा के आयोजक राम लखन अवस्थी, वरिष्ठ पत्रकार शिवा अवस्थी ने बताया कि 19 अप्रैल को कथा का समापन होगा। 20 अप्रैल को विशाल भोज का आयोजन होगा। इस दौरान प्रदेश के कई दिग्गज नेता, अधिकारी और समाजसेवी रहेंगे। कथा में परीक्षित राम औतार अवस्थी, सन्तोष देवी अवस्थी, राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद यूपी के कार्यकारी अध्यक्ष भूपेश अवस्थी, निखिलेश दुबे, अजय अग्निहोत्री, रघुनाथ सिंह यादव, राजू मिश्र, राजू यादव, मयंक शुक्ल, अजय तिवारी, ओम प्रकाश अवस्थी, धर्मेन्द्र पांडेय, गुड्डन अवस्थी समेत आसपास दर्जनों गावों के लोग रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply